सबसे बड़ी एविएशन डील…Tata खरीदेगी 250 विमान, एयरबस ने कहा- ऐतिहासिक मौका

News

ABC NEWS: टाटा ग्रुप (Tata Group) ने अपनी एयरलाइन के लिए बड़ा फैसला लिया है. कंपनी ने एअर इंडिया (Air India News) के लिए 250 विमान खरीदने का प्लान बनाया है. इनमें 40 बड़े आकार के विमान शामिल होंगे. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. एयरलाइन अपने बेड़े और परिचालन का विस्तार करने की तैयारी कर रही है. बता दें पिछले 17 साल में यह पहला मौका है जब एयर इंडिया विमान खरीदने के ऑर्डर देने जा रही है. टाटा समूह के स्वामित्व में आने के बाद यह एयर इंडिया का पहला ऑर्डर होगा.

पीएम मोदी समेत कई लोग रहे मीटिंग में शामिल
आपको बता दें टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयरलाइन एयरबस से 40 बड़े आकार के ए350 और 210 छोटे आकार के विमान खरीदेगी. ‘ऑनलाइन’ बैठक में चंद्रशेखरन ने कहा कि इन विमानों की खरीद के लिए एयरबस के साथ आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस बैठक में अन्य लोगों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों भी मौजूद थे.

पिछले साल जनवरी में किया था अधिग्रहण
बता दें कंपनी बड़े आकार के विमान का इस्तेमाल लंबी दूरी की उड़ानों के लिए किया जाएगा. 16 घंटे से अधिक की उड़ानों को लंबी दूरी की उड़ान कहा जाता है. टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था. इस अधिग्रहण के बाद टाटा समूह इस एयरलाइन को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है.

आखिरी बार 2005 में दिया था ऑर्डर
एयरलाइन ने आखिरी बार 111 विमानों की खरीद का ऑर्डर 2005 में दिया था. इनमें से 68 विमानों का ऑर्डर बोइंग को और 43 का एयरबस को दिया गया था. टाटा समूह ने 27 जनवरी को एयर इंडिया के अधिग्रहण के एक साल पूरे किए थे. उस समय एयरलाइन ने कहा था कि वह भविष्य की वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए नए विमानों की खरीद के ऐतिहासिक ऑर्डर को अंतिम रूप दे रही हे. एयरलाइन ने अगले पांच साल में बदलाव के लिए विहान.एआई के तहत रूपरेखा तैयार की है.

पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति को दी बधाई
इस मौके पर पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एअर इंडिया-एयरबस साझेदारी मीटिंग में शामिल हुए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने जहां फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों को इस बड़ी डील के लिए बधाई दी. वहीं मैक्रों ने प्रधानमंत्री को डियर नरेंद्र कहकर संबोधित किया और इस नई पाटनर्शिप के आमंत्रण के लिए धन्यवाद दिया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media