मई में कुल 11 दिन बैंकों में नहीं होगा काम, चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

News

ABC NEWS: वित्त वर्ष 2023-24 के दूसरे महीने मई की शुरुआत हो गई है. इस महीने भी कई दिन बैंकों में कामकाज नहीं होंगे, क्योंकि त्योहारों और जयंती को लेकर अवकाश रहेगा. बैंकों में छुट्टियों (Bank Holidays) की शुरुआत एक मई से ही हो गई है. आज महाराष्ट्र दिवस को लेकर राज्य में बैंक बंद हैं. अगर आप इस महीने कोई जरूरी काम निपटाने बैंक जाने वाले हैं, तो एक बार हॉलिडे कैलेंडर को जरूर देख लीजिएगा, क्योंकि कुल 11 दिन मई के महीने में बैंक बंद रहने वाले हैं. इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार व रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है.

इन अवसरों पर बंद रहेंगे बैंक
मई महीने की शुरुआत बैंक हॉलिडे के साथ होने जा रही है. दरअसल एक मई 2023 को महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस के मौके पर देश के अलग-अलग शहरों में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा बुद्ध पूर्णिमा, रविंद्रनाथ टैगोर के जन्मदिवस, सिक्किम के स्थापना दिवस और महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

देश के विभिन्न राज्यों और शहरों में बैंकिंग हॉलिडे भी अलग-अलग होते हैं. यानी Bank Holiday एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप इस महीने घर से बैंक के लिए निकलें तो आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट चेक करके निकलना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

चालू रहेगी ऑनलाइन सर्विस
बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं. यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं. हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन (Online Banking) कर सकते हैं. ये सर्विस 24 घंटे चालू रहती है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विभिन्न राज्यों और आयोजनों के आधार पर अपनी Bank Holiday लिस्ट तैयार करती है और इसे अपनी बेवसाइट पर अपडेट करती है. आप अपने मोबाइल पर इस लिंक  https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर क्लिक करके भी महीने के हर बैंक हॉलिडे के बारे में जान सकते हैं.

मई 2023 में बैंक छुट्टियों की लिस्ट
तारीख     कारण      इन स्थानों पर बैंक बंद
1 मई महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना और त्रिवेंद्रम
5 मई बुद्ध पूर्णिमा अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर
7 मई रविवार साप्ताहिक अवकाश (सभी जगह)
9 मई रवींद्रनाथ टैगोर जयंती कोलकाता
13 मई दूसरा शनिवार सभी जगह
14 मई रविवार साप्ताहिक अवकाश (सभी जगह)
16 मई सिक्किम स्थापना दिवस गंगटोक
21 मई रविवार साप्ताहिक अवकाश (सभी जगह)
22 मई महाराणा प्रताप जयंती शिमला
27 मई चौथा शनिवार सभी जगह
28 मई रविवार साप्ताहिक अवकाश (सभी जगह)

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media