1200 जवान-2000 CCTV कैमरे-20 लाख श्रद्धालु: ग्रेटर नोएडा ऐसा होगा बाबा बागेश्वर का ‘दिव्य दरबार’

News

ABC NEWS: बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दिव्य दरबार उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 9 जुलाई से 16 जुलाई 2023 तक लगने जा रहा है. ग्रेटर नोएडा के जैतपुर मैट्रो के पास आयोजन होना सुनिश्चित हुआ है. आस्था और ज्ञान के इस महाकुंभ में ज्ञान की डुबकी लगाने के लिए बाबा के लाखों भक्त तैयार हैं. लाखों श्रद्धालुओं और कई वीआईपी लोगों के आगमन को देखते हुए इस भव्य आयोजन के लिए जोरों-शोरों से तैयारियां की जा रही हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर बाबा बागेश्वर का ये पहला कार्यक्रम है. इससे पहले कानपुर का कार्यक्रम सुरक्षा कारणों से निरस्त हो गया था. आयोजकों का दावा है कि बागेश्वर बाबा के सात दिवसीय ‘दिव्य दरबार’ में हर एक के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं.

बाबा बागेश्वर धाम की कथा का कार्यक्रम

मुख्य आयोजक शैलेंद्र शर्मा के मुताबिक, 9 जुलाई को कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लगभग सवा लाख महिलाओं के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध किए जा रहे हैं. 10 से 16 जुलाई तक पूज्य बाबा के श्रीमुख से कथा प्रवचन, इस दौरान 12 जुलाई को ‘दिव्य दरबार’ एवं 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा का आयोजन किया जाएगा.

बड़े स्तर पर चल रही हैं तैयारियां

आयोजक शैलेंद्र शर्मा के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा में होने जा रहा बाबा बागेश्वर धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम की दिव्य और भव्य तैयारियां की जा चुकी हैं. 4.5 लाख स्क्वायर फीट में 20 लाख से अधिक लोगों के बैठने के लिए वातानुकूलित वाटरप्रूफ जर्मन टेंट लगाया जा रहा है, जिससे बारिश में भी कथा में व्यवधान न हो. जम्मू से कालीन मंगाई जा रही हैं और कई टन फूल वृंदावन से आएंगे.

टेंट में 2000 सीसीटीवी कैमरे और लाइट्स का इंतजाम होगा. बाकी की जगह खुली रहेगी. लोगों के रहने के लिए 200 कमरे बनाए गए हैं. प्रशासन के सहयोग से 10 पार्किंग बनाई गई हैं. लोगों को असुविधा न हो, इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने कथा के दौरान रूट डायवर्जन के इंतजाम किए हैं. 9 जुलाई से 16 जुलाई तक 24 घंटे आयोजन स्थल पर भंडारे की व्यवस्था रहेगी. इस ज्ञान यज्ञ में 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है.

आयोजनकर्ता शैलेंद्र शर्मा नें बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी हमने आमंत्रण भेजा है. उनके शामिल होने की पूरी संभावना है. यूपी और केंद्र सरकार के और भी मंत्री, दिग्गज नेता और समाज से जुड़े लोग इसमें शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश के प्रमुख धर्माचार्यों, पीठाधीश्वर और प्रमुख संतों को निमंत्रण भेजा गया है.

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

पूरे कार्यक्रम स्थल पर 2,000 सीसीटीवी कैमरे निगरानी के लिए लगाए गए हैं. श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए करीब 1,200 पुलिस के जवानों के साथ-साथ 1,000 से ज्यादा वालंटियर रहेंगे, जो पुलिस के सहयोग से सुरक्षा-व्यवस्था मॉनिटर करेंगे. महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media