तीन हिंदू नेताओं की 27 जनवरी को हत्या का प्लान था पकड़े गये आतंकियों का

News

ABC NEWS: राजधानी में दिल्ली पुलिस की ठीक नाक के नीचे दो संदिग्धों ने ऐसा कांड कर दिया कि हर कोई हैरान रह गया. सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम धरे गए. खुफिया एजेंसियों का नेटवर्क भी नाकाम नजर आया. देर से ही सही लेकिन पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी के वक्त पुलिस को भी नहीं पता था कि उनके हत्थे चढ़े दोनों लोग कोई मामूली अपराधी नहीं हैं, बल्कि वो आतंकी नेटवर्क से जुड़े ऐसे शातिर गुर्गे हैं, जो टारगेट किलिंग को अंजाम देने की फिराक में थे. उनके पकड़े जाने के बाद जो खुलासा हुआ. उसने पुलिस के होश उड़ा कर रख दिए.

13 जनवरी 2023, जहांगीरपुरी, दिल्ली

उस दिन देर शाम को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम इलाके में पहुंची. फिर अचानक पुलिस ने एक मकान को हर तरफ से घेर लिया. इससे पहले आस-पास के लोग कुछ समझ पाते, पुलिस ने उस मकान में दाखिल हो गई. बाहर लोग हैरान परेशान खड़े थे कि आखिर उस मकान में है क्या? कुछ देर बाद पुलिस की टीम दो लोगों को लेकर बाहर निकली. पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार किया था. ये दोनों शख्स थे जगजीत सिंह और नौशाद. इन दोनों का संबंध खालिस्तानी आतंकी संगठन से बताया जा रहा था. इसके बाद स्पेशल सेल की एक टीम इन दोनों को लेकर रवाना हो गई. जबकि कुछ पुलिस वाले उस मकान की छानबीन में जुट गए. जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को जहांगीरपुरी में कुछ संदिग्धों के छिपे होने की सूचना मिली थी. उसी सूचना के आधार पर पुलिस ने जगजीत और नौशाद को पकड़ा.

संदिग्धों का आतंकी कनेक्शन

पुलिस की पकड़ में आए दोनों संदिग्धों से स्पेशल सेल की टीम पूछताछ करना चाहती थी. उन दोनों के मंसूबे जानना चाहती थी. लिहाजा, दोनों को पूछताछ के लिए ले जाया गया. पुलिस ने पूछताछ शुरू कर दी. पूछताछ में दोनों ने चौंकाने वाले खुलासे किए. पुलिस के मुताबिक, ये दोनों टारगेट किलिंग का प्लान कर रहे थे, जिसे पुलिस ने नाकाम कर दिया. पुलिस ने बताया कि दोनों संदिग्ध पहले भी बड़ी वारदातों में शामिल रह चुके हैं.

दोनों पर लगाया यूएपीए (UAPA)

जगजीत सिंह और नौशाद पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) लगाया गया. फिर दोनों को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया. जहां से अदालत ने दोनों को 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. इसके बाद फिर दोनों से पूछताछ का सिलसिला शुरू किया गया. दोनों ने कुछ अहम खुलासे किए, जिसे जानकर पुलिस सकते में आ गई.

मकान में मिले खून के निशान

दोनों से पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भलस्वा डेयरी इलाके में देर रात छापेमारी की. इस दौरान पुलिस ने दो हैंड ग्रेनेड समेत हथियार बरामद किए. भलस्वा डेयरी के उस मकान में रेड की कार्रवाई के दौरान पुलिस वालों ने देखा कि घर में कुछ खून के छींटे थे. उन निशानों को देखकर स्पेशल सेल की टीम को कुछ शक हुआ. लिहाजा, मौके पर फॉरेंसिंक टीम को बुलाने का फैसला किया गया. कुछ देर बाद ही फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंच गई.

मौके पर बुलाई गई FSL टीम

जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने देर रात मौका-ए-वारदात पर FSL की टीम को भी बुलाया. FSL की टीम ने भलस्वा डेयरी के उस घर से खून के कुछ नमूने लिए. छापेमारी के दौरान मौके से हथियार भी मिले. दिल्ली पुलिस की जांच में पता चला है कि जगजीत सिंह विदेश में बैठे खालिस्तानी हैंडलर के संपर्क में था. उसने नौशाद के साथ मिलकर इस घर में किसी की हत्या की थी.

किसका हुआ था मर्डर?

सूत्रों के मुताबिक नौशाद और जगजीत ने इस घर में किसी हत्याकांड को अंजाम देने के बाद उसका वीडियो भी बनाया था. दोनों ने हत्याकांड का वीडियो विदेश में हैंडलर को भेजा था. अब पुलिस इस बात का पता लगाने में जुटी है कि इन दोनों ने आखिर किसकी हत्या की थी और क्यों.

आतंकियों के संपर्क में थे आरोपी

बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आरोपी जगजीत सिंह विदेश में बैठे खालिस्तानी आतंकियों से संपर्क में था. जबकि नौशाद आतंकी संगठन हरकत-उल-अंसार से जुड़ा हुआ था और डबल मर्डर के केस में सजा काट कर जेल से बाहर आया हुआ था.

किराए का था मकान

भलस्वा डेयरी इलाके के जिस घर में पुलिस ने हैंड ग्रेनेड बरामद किए थे, उस घर के आसपास रह रहे लोगों का कहना है कि यहां दो संदिग्ध कुछ दिन पहले किराए पर रहने आए थे. उन्होंने कहा था कि उनका मकान बन रहा है, इसलिए यहां किराए पर रह रहे हैं.

नया फ्रिज खरीदा, फिर वापस दे आए

इतना ही नहीं, पड़ोसियों ने यह भी बताया कि एक हफ्ते पहले वह एक नया फ्रिज खरीद कर लाए थे और फिर उसे वापस करने चले गए. पूछने पर बताया कि फ्रिज में कुछ खराबी है. पुलिस इस बात पर भी शक जता रही है कि उस घर में जिसकी हत्या की गई थी, उसका शव फ्रिज में लेकर गए होंगे. इसके बाद उसे ठिकाने लगा दिया गया होगा.

तालाब से मिली टुकड़ों में कटी लाश

दोनों संदिग्धों से पूछताछ के बाद स्पेशल सेल की टीम ने भलस्वा डेयरी के एक झोड़ (तालाब) से एक लाश बरामद की. जिसे कई टुकड़ों में काटा गया था. लाश को देखकर लोगों का कलेजा बैठ गया. इससे पहले दिल्ली पुलिस ने दोनों आरोपियों की निशानदेही पर भलस्वा डेयरी इलाके से ही दो हैंड ग्रेनेड और हथियार बरामद किए थे.

हत्या का वीडियो हैंडलर को भेजा

आरोप है कि दोनों संदिग्धों द्वारा इसी फ्लैट में एक हत्याकांड को अंजाम देकर वीडियो बनाकर अपने हैंडलर को भेजा था. जिसके बाद पुलिस मारे गए युवक की जानकारी जुटाने में लगी थी. अब पुलिस को शव बरामद हो गया है, जो भल्सवा डेयरी स्थित एक खाली प्लॉट में बने झोड़ से मिला है.

नशेड़ी युवक की थी लाश!

पुलिस के मुताबिक शव के 8 से 9 टुकड़े किए गए थे. ये शव एक नशे के आदि युवक का बताया जा रहा है. जिसने इन दोनों संदिग्धों से कुछ ही दिन पहले दोस्ती की थी. जिस शख़्स का कत्ल किया गया था, उसके हाथ पर त्रिशूल बना हुआ है. लिहाजा, पुलिस हत्या के पीछे के मकसद और वीडियो बनाकर अपने आका को भेजने के पीछे का मकसद पता करने में जुटी है.

इनाम के तौर पर मिले थे हथियार और हैंड ग्रेनेड

पुलिस के मुताबिक जिस शख्स की हत्या कर इन्होंने वीडियो बनाया था, उसकी पहचान हो चुकी है. दोनों संदिग्धों को इनके आकाओं ने इन्हें धार्मिक उन्माद फैलाने के लिए विशेष समुदाय के शख्स की हत्या कर उसका वीडियो भेजने के लिए बोला था. जिसके बाद दोनों को इनाम के तौर पर हथियार और हैंड ग्रेनेड दिये गए थे. इनमें से एक जहांगीरपुरी का रहने वाला है, जिसकी यहां हुए दंगे में भूमिका को लेकर भी तफ्तीश की जा रही है.

पड़ोसियों ने दोनों को बताया संदिग्ध

भलस्वा डेयरी इलाके के जिस घर में पुलिस ने हैंड ग्रेनेड बरामद किए थे, उस घर के आसपास रह रहे लोगों का कहना है कि यहां दो संदिग्ध कुछ दिन पहले किराए पर रहने आए थे. उन्होंने कहा था कि उनका मकान बन रहा है, इसलिए यहां किराए पर रह रहे हैं.

आईएसआई के संपर्क में जगजीत सिंह और नौशाद

एडिशनल सीपी प्रमोद कुशवाहा का कहना है कि ये जगजीत सिंह और नौशाद राइट विंग लीडर की हत्या करना चाहते थे. दोनों पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के संपर्क में भी थे. दोनों का क्रिमिनल रिकॉर्ड है. नौशाद पर पूर्व में हत्या के दो मामले दर्ज हैं. दोनों के कब्जे से 3 पिस्टल और 22 कारतूस मिलें हैं. आतंकी अर्श डल्ला इन्हें कंट्रोल कर रहा था.

दोनों ने घर में किया था कत्ल

पूछताछ और छानबीन के दौरान ये बात भी सामने आई है कि 15 दिसंबर 2022 को इन दोनों घर के अंदर ही एक आदमी का मर्डर किया था. इस वादरात को अंजाम देने के बाद पाकिस्तान में अपने हैंडलर को इसकी सूचना भी दी थी. नौशाद और जगजीत की मुलाकात हल्द्वानी जेल में हुई थी. पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है कि इन्हें हथियार कहां से मिले?

आतंकी आका के इशारे पर किया था मर्डर

इससे पहले संदिग्ध आतंकियों की निशानदेही पर पुलिस ने शनिवार को भलस्वा से जो लाश बरामद की थी. उसे 8 से 9 टुकड़ों में काटा गया था. जानकारी के मुताबिक दोनों संदिग्धों ने विदेश में बैठे अपने आकाओं के इशारे पर एक शख्स का गला काटा था और उसकी लाश के कई टुकड़े करके भलस्वा डेरी इलाके में फेंक दिए थे.

नौशाद के साथ आकर रहने लगा था जगजीत सिंह

चौंकाने वाली बात ये है कि राजधानी दिल्ली में जहां दंगा हुआ था, वहां पुलिस की आंखों में धूल झोंककर महीनों से इन दोनों ने अपना ठिकाना बनाया हुआ था. लेकिन दिल्ली पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी. जिस मकान में नौशाद और जगजीत रहते थे, उसके मालिक पूरन चंद का कहना है कि नौशाद किराए पर रह रहा था, कुछ महीनों से जगजीत भी वहां आकर रहने लगा था. आईडी प्रूफ के सवाल पर पूरन चंद ने बताया कि नौशाद तो इस इलाके में सालों से रह रहा है, जब से वह जेल से छूट कर आया है, तब से यहीं था.

पुलिस पर सवाल?

बता दें कि जुलाई 2022 में जहांगीरपुरी में राम नवमी जुलूस के दौरान हिंसा हुई थी. उसके बाद से इलाके में लोकल पुलिस, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और दिल्ली पुलिस की खुफिया इकाई की स्पेशल ब्रांच लगातार एक्टिव थीं. इसके बावजूद नौशाद और जगजीत ने यहां अपना ठिकाना बनाया था. दिल्ली पुलिस के दावों के मुताबिक दोनों ने भलस्वा में किराए का मकान लिया. एक संदिग्ध आतंकी ने शख्स का गला काटा. हैंड ग्रेनेड जुटाए, लेकिन दिल्ली पुलिस को कुछ पता नहीं चला. जबकि इस इलाके में दंगों के आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए रोजाना रेड की जाती थी.

दिल्ली पुलिस के इस दावे पर अब सवाल उठ रहे हैं. कहा जा रहा है कि दिल्ली में तीन बड़ी आतंकी वारदातें हुईं थीं जिनकी जांच दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल कर रहे हैं. स्पेशल सेल ये तीनों ही केस सुलझाने में नाकाम साबित हुए हैं. कहा ये जा रहा है कि तीन केस सुलझाने में नाकामी की वजह से जहांगीरपुरी के खुलासे को लेकर दिल्ली पुलिस पर सवाल उठ रहे हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media