अमिताभ-अक्षय, सचिन-विराट, अंबानी-अडानी, रामायण के ‘राम-सीता’…वो VVIP, जिन्हें राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का मिला न्योता

News

ABC NEWS: अयोध्या में नए भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देश की जानी-मानी हस्तियां को बुलावा भेजा गया है.प्रमुख हस्तियां जिसमें कलाकार साहित्यकार धर्माचार्य और खेल जगत की बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल है. 22 जनवरी का निमंत्रण जिन्हें भेजा गया है उसमें प्रमुख नाम अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, आशा भोंसले, रतन टाटा, मुकेश अंबानी के नाम शामिल हैं.

इसके अलावा खेलों की दुनिया से सचिन तेंदुलकर विराट कोहली सरीखे नाम भी इसी लिस्ट में शामिल हैं और  इस लिस्ट में कई और नामों को भी शामिल किया जाएगा. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को नए मंदिर का शुभारंभ करेंगे और उनके ही हाथों रामलीला की प्राण प्रतिष्ठा भी की जाएगी.

मंदिर आंदोलन के नेताओं को सबसे पहले आमंत्रण
इन नामी गिरामी हस्तियों के अलावा राम मंदिर आंदोलन के अगवा रहे भाजपा के बड़े नेता भी प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में नजर आएंगे.लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार,साध्वी ऋतंभरा और उमा भारती को भी 22 जनवरी का निमंत्रण भेजा गया है.साध्वी ऋतंभरा सबसे पहले निमंत्रण पाने वाली हस्तियों में हैं जिन्हें सबसे पहले 22 जनवरी का निमंत्रण मिला.

इनेके अलावा अलग-अलग धर्मगुरु भी इस भव्य प्राण प्रतिष्ठा वाले कार्यक्रम शामिल होंगे. सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि जैन धर्म के महागुरु को भी इसमें शामिल किया गया है. जैन धर्म गुरु अचार्य लोकेश मुनि को भी मंदिर ट्रस्ट ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए न्योता दिया है.

इन खिलाड़ियों को भी मिला न्योता
इसके अलावा अगर लंबी सूची की बात करें तो कई खिलाड़ियों के नाम इस लिस्ट में जिन्हें ये निमंत्रण भेजा जा रहा है- देश के प्रसिद्ध फुटबॉलर की बाईचुंग भूटिया, ओलंपियन मैरी कॉम, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, पी गोपीचंद, क्रिकेटर रोहित शर्मा, सुनील गावस्कर, कपिल देव ,अनिल कुंबले,राहुल द्रविड़ के नाम निमंत्रण भेजने की तैयारी है. इसके अलावा देश के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय अध्यक्ष को भी राम मंदिर के शुभारंभ का निमंत्रण भेजा जा रहा है.

सुरक्षा के कई नियम तय   

कार्यक्रम की प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख मेहमान होंगे और प्राण प्रतिष्ठा उनके ही हाथों से होगी. ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से कई सारे नियमों का पालन सभी अतिथियों के लिए अनिवार्य होगा. तमाम साधु संतों और धर्म गुरुओं के लिए भी इस कार्यक्रम में शामिल होने हेतु नियम तय किए गए हैं जिसके मुताबिक तमाम साधु संतों को अपना आधार कार्ड अपने साथ रखना होगा. सुरक्षा कारणों से मोबाईल, पर्स, झोली, छत्र, चैंबर, सिंहासन, निजी पूजा के ठाकुर अथवा गुरु पादुकायें कार्यक्रम स्थल पर ले जाना सम्भव नहीं होगा.

कार्यक्रम स्थल पर दिन मे 11.00 बजे से पहले प्रवेश करना होगा. पूरा कार्यक्रम 3 घंटे से अधिक चल सकता है. वहीं कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए तथा वापस आने के लिए एक किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ेगा. हर आगंतुक को भेजा गया निमंत्रण पत्र व्यक्तिगत हैं, अर्थात् एक निमंत्रण पत्र पर केवल एक ही व्यक्ति का प्रवेश सम्भव है. प्रधानमंत्री के मन्दिर परिसर से बाहर चले जाने के पश्चात् मन्दिर परिसर में विराजमान संत महापुरुष रामलला के दर्शन कर सकेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media