इजरायल के समर्थन में अमेरिका: शिप और वॉर प्लेन उतारने का ऐलान, हमास हमले में 4 US नागरिकों की हुई मौत

News

ABC NEWS: इजरायल और हमास आतंकियों के बीच भीषण जंग छिड़ी हुई है. दोनों ओर से हमले जारी हैं. इस जंग की शुरुआत हमास के आतंकियों ने की थी जिसके बाद इजरायल ने जबरदस्त पलटवार किया. इजरायल ने हमास आतंकियों के कई ठिकानों को तबाह कर दिया. इन सबके बीच अमेरिका ने हमास के खिलाफ जंग में इजरायल को समर्थन और सैन्य मदद देने का ऐलान किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी जहाजों और युद्धक विमानों को इजरायल के पास तैनात करने का आदेश दिया है.    अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह क्षेत्र में फाइटर जेट स्क्वाड्रन को बढ़ावा देने के लिए एयरक्राफ्ट करियर USS Gerald R. Ford और उसके साथ आने वाले युद्धपोतों को पूर्वी भूमध्य सागर में भेज रहा है. यूएस सेंट्रल कमांड ने रविवार को कहा कि शिप और प्लेन ने नई पोस्ट्स पर जाना शुरू कर दिया है.

अमेरिका ने किया पूरा समर्थन देने का वादा
दरअसल, आतंकी संगठन हमास ने गाजा पट्टी से शनिवार को इजरायल पर अचानक हजारों रॉकेट दाग दिए थे. इसके अलावा हमास के आतंकियों ने हवा, जमीन और समुद्री सीमा से घुसकर आम नागरिकों पर हमला किया था. हमास के इन हमलों में करीब 700 नागरिक मारे गए हैं. इन हमलों में चार अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हो गई. व्हाइट हाउस ने कहा, इन हमलों में कई अमेरिकी नागरिक मारे गए हैं. ऐसे में अमेरिका ने इजरायल को समर्थन देते हुए कई बड़े कदम उठाए हैं. साथ ही अन्य देशों को इस संघर्ष से दूर रहने की चेतावनी दी है.

व्हाइट हाउस के मुताबिक, बाइडेन ने रविवार को इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और बताया कि इजरायली रक्षा बलों के लिए अतिरिक्त सहायता दी जा रही है. और आने वाले दिनों में और सहायता दी जाएगी. बाइडेन ने हमास के हमले के बाद इजरायल की सरकार और लोगों को अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया.

तनाव के बीच अमेरिकी वायु सेना ने भी अहम कदम उठाया है. अमेरिकी वायु सेना ने कॉल साइन ‘CLEAN01’ के साथ KC-10A एक्सटेंडर एयरक्राफ्ट तैनात किए है. समुद्री तट के पास से यह फिलिस्तीन और इजरायल पर नजर रख रहा है. आम तौर पर यह 5 लड़ाकू विमानों के साथ रहता है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ये इजरायल और उसे समर्थन करने वाले सभी लोगों के लिए चुनौती है. हम इस आतंकवादी हमले का विरोध करते हैं. हमें फिर से ऐसे कदम उठाने हैं, जिससे हमला करने वालों की जवाबदेही तय हो. साथ में यह सुनिश्चित हो सके कि वे दोबारा ऐसा कदम न उठाएं. इसमें कुछ समय लग सकता है. इजरायल के लिए यह बहुत कठिन फैसला लेने का समय है.

इजरायल का जबरदस्त पलटवार
हमास के हमलों के बाद इजरायल ने जबरदस्त पलटवार किया. इजारयल के पीएम नेतन्याहू साफ कर चुके हैं कि जंग शुरू हो चुकी है. इजरायली हमलों के बाद जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, उन्हें शहर के शहर मलबों में तब्दील नजर आ रहे हैं. इजरायल और हमास के बीच जमीन से लेकर आसमान तक जंग छिड़ी हुई है.

विकराल होगी जंग?
कहने को तो ये जंग इजरायल और हमास के बीच हो रही है, लेकिन इसके और व्यापक होने की संभावना है. दरअसल, ईरान, लेबनान, पाकिस्तान समेत कई देश खुलकर हमास के समर्थन में आ गए हैं. लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आंदोलन ने दावा किया है कि उसने इजरायली ठिकानों पर गोले और मिसाइलें दागी हैं. ईरान ने हमास को बधाई दी है और कहा है कि वह फिलिस्तीनी लड़ाकों के साथ खड़ा रहेगा. कतर के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कहा है कि फिलिस्तीनी लोगों के साथ बढ़ती हिंसा के लिए केवल इजरायल जिम्मेदार है. वहीं सऊदी अरब ने फिलिस्तीन और इजरायल से तत्काल प्रभाव से तनाव कम करने की अपील की है.   उधर, इजरायल के समर्थन में भी कई विश्वशक्तियां खुलकर आ गई हैं. जहां अमेरिका ने खुलकर पूरा समर्थन देने का ऐलान किया है. तो वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमास के हमले की निंदा की है. पीएम मोदी ने कहा, हम इस कठिन समय में इजरायल के साथ एकजुटता से खड़े हैं.

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने इजयराल पर हुए हमले को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा, इजरायली नागरिकों के खिलाफ हुए हमास आतंकवादियों के हमलों से हैरान हूं. इजरायल को अपनी रक्षा करने का पूर्ण अधिकार है. हम इजरायल के अधिकारियों के संपर्क में हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इजरायल पर हुए आतंकी हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा, मैं इजरायल के खिलाफ हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करता हूं. मैं पीड़ितों, उनके परिवारों और प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media