निजी जिंदगी में आग लगा सकता है AI, जानिए क्या है Deep Fake पोर्न

News

AB News : ( ट्विंकल यादव ) जहां एक तरफ आज के समय में Technology दिन प्रति दिन उन्नत होती चली जा रही है, वही दूसरी तरफ इसका इस्तेमाल काफी तरह की चीजों को बनाने में लिया जा रहा है. कभी-कभी यह सारी चीज़े काफी अजीबो-गरीब भी होती है. आज Artificial Intelligence (A.I) का इस्तेमाल करके ऐसी-ऐसी नई technology बनायीं जा रही है. जिनके कारण आज असली दुनिया और नकली बनावटी दुनिया में फर्क करना काफी मुश्किल होता जा रहा है. आज हम ऐसी ही एक technology के बारे में बात करने वाले है, जिसे Deep fake कहा जाता है. सोशल मीडिया पर भ्रामक और झूठे तरीकों से गलत सूचनाओं को पहुंचने के लिए आजकल बड़े स्तर पर डीप फेक टेक्नोलॉजी (Deep Fake Technology) का इस्तेमाल किया जा रहा है. तो आइए जानते है इसके बारे में कुछ ऐसी बाते जो शायद ही आपको मालूम हों.

डीप फेक टेक्नोलॉजी (Deep Fake) क्या है ?
डीप फेक से जुड़ी कई वीडियो हमने सोशल मीडिया पर वायरल होते देखी है. दरअसल, डीप फेक टेक्नोलॉजी की मदद से किसी दूसरे की फोटो या वीडियो पर किसी सेलिब्रिटी वीडियो के फ़ेस के साथ फ़ेस स्वैप कर दिया जाता है. आसान भाषा में कहें तो इस टेक्नोलॉजी की मदद से AI का इस्तेमाल करके फेक वीडियो बनाई जाती हैं जो देखने में बिलकुल असली लगती हैं लेकिन होती नहीं है या उसमे मौजूद व्यक्ति रियल में नहीं होता है. ये पूरी तरह से नकली वीडियो होता है लेकिन इतना सच दिखाई देता है कि लोग इस पर आसानी से यकीन कर लेते हैं.

क्या यह सिर्फ वीडियो के बारे में है?
नही, इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके आज video के अलावा कई सारे ऐसी तस्वीरे भी बनायीं जा रही, जिन्हें पहचानना आम लोगों की बस की बात नहीं. इन्हें सिर्फ बेहतरीन स्कैनिंग तकनीकों की मदद से ही पहचाना जा सकता है. नंगी आँखों से देखने पर इन नकली तस्वीरों को असली से अलग करना काफी ज्यादा मुश्किल है. तस्वीरों के अलावा भी deep fake तकनीक के इस्तेमाल से नकली audio यानि आवाज़े तक बनायीं जा सकती है.

इन्हें कौन बनाता है?
औद्योगिक और शैक्षिक शोधकर्ताओं से लेकर शौकिया उत्साही लोग, visual effects स्टूडियो से लेकर पोर्न प्रोड्यूसर तक, हर कोई आज इन्हें बना रहे है. इन्हें सरकारों द्वारा भी लक्षित व्यक्तियों के साथ संपर्क बनाने के लिए या उनकी ऑनलाइन रणनीतियों के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media