अडानी ने दो दिन में गंवाई जितनी दौलत उतनी से 8 महीने तक बैठकर खाता पाकिस्तान!

News

ABC NEWS: बीते साल 2022 में दुनिया के तमाम अरबपतियों (Billionaires) में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शख्स…टॉप-3 अमीरों में शामिल रहे भारतीय उद्योगपति Gautam Adani के लिए नए साल की शुरुआत खराब रही. पहले ही महीने अमेरिका से एक रिसर्च रिपोर्ट आई, जिसका 60 वर्षीय गौतम अडानी के साम्राज्य पर इतना बुरा असर हुआ कि उनकी कुल संपत्ति का पांचवां हिस्सा महज दो दिन में ही साफ हो गया. ये इतनी रकम है जिससे कि आर्थिक बदहाली के शिकार कंगाल पाकिस्तान (Pakistan) के लोग महीनों बैठकर खा सकते हैं.

US रिसर्च रिपोर्ट का बुरा असर

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) की 24 जनवरी 2023 को पब्लिश हुई रिपोर्ट, जिसमें अडानी ग्रुप को लेकर 88 सवाल दागे गए और कर्ज को लेकर भी दावे किए गए. उनका असर ग्रुप की कंपनियों के शेयरों पर ऐसा हुआ कि देखते ही देखते धराशायी हो गए. रिपोर्ट के इन्वेस्टर्स (Adani Investors) के सेंटिमेंट पर पड़े असर के चलते अडानी की विभिन्न कंपनियों के बॉन्ड और शेयर गिर गए. शुक्रवार को Adani Green Energy और Adani Total Gas के शेयरों में 20 फीसदी तक की गिरावट आई.

इतना घट गया अडानी ग्रुप का MCap

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, Adani Group में शामिल सभी कंपनियों के शेयरों (Adani Shares) के बुरी तरह से टूटने का सिलसिला बीते दो कारोबारी दिनों से जारी है. इसके चलते भारतीय अरबपति (Indian Billionaire) ने अपनी संपत्ति में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखी. बिलेनियर्स इंडेक्स के आंकड़ों पर गौर करें तो अडानी ग्रुप की कंपनियों का कुल मार्केट कैप (Adani Group Market Cap) महज छह घंटों के कारोबार के दौरान ही 50 अरब डॉलर या लगभग 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा कम हो गया. इसका सीधा असर गौतम अडानी की नेटवर्थ पर पड़ा और एक झटके में ही वे दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान से खिसककर सातवें नंबर पर पहुंच गए.

इस लिस्ट में शामिल हुए Adani

ब्लूमबर्ग ने करीब एक दशक पहले दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति का डाटा रखना शुरू किया था और तब से लेकर शुक्रवार 27 जनवरी 2023 तक की अवधि में एशिया में किसी भी अमीर के लिए संपत्ति में ये सबसे बड़ी गिरावट है. Gautam Adani ने एक दिन में 20.8 अरब डॉलर की रकम गवां दी, जो उनकी कुल नेटवर्थ का लगभग पांचवां हिस्सा है. नेटवर्थ में आई इस बड़ी गिरावट के चलते अडानी ग्रुप के चेयरमैन उन अमीरों की लिस्ट में आ गए, जिन्होंने महज एक दिन में सबसे ज्यादा दौलत गंवाई (Big Loss In One Day) है.

एक दिन में सबसे ज्यादा नुकसान (स्रोत: ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स)

अरबपति का नाम     एक दिन में घाटा

एलन मस्क             35 अरब डॉलर

मार्क जुकरबर्ग        31 अरब डॉलर

एलन मस्क            25.8 अरब डॉलर

गौतम अडानी        20.8 अरब डॉलर

जेफ बेजोस           20.5 अरब डॉलर

दो दिन…2 लाख करोड़ का घाटा

गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) में बीते दो दिन में लगभग 2.11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि इतनी रकम में आर्थिक संकट का सामना कर रहे कंगाल पाकिस्तान (Pakistan Crisis) की भूखी जनता करीब 8 महीने तक बैठकर खाना खा सकती है. यह रकम आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान के 8 महीने के आयात के लिए पर्याप्त है. Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ गिरकर 92.7 अरब डॉलर रह गई थी और इतनी संपत्ति के साथ वे दुनिया के सबसे अमीरों में सातवें नंबर पर थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media