5 साल का बच्चा झंडा देख बता देता है उस कंट्री का नाम, 195 देशों के नाम जुबानी याद

News

ABC NEWS: उम्र महज पांच साल और 195 देशों के नाम उनके झंडे (Flag) देखकर कुछ ही मिनटों में बता देता है. आदेश नाम के इस बच्चे अब लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. आदेश महज 3 मिनट 10 सेकेंड के अंदर 195 देशों के नाम उनके फ्लैग देखकर बता देता है.

आदेश के पिता ने कहा है कि बेटे ने दो साल की उम्र से ही भारत के सभी राज्यों की राजधानी के नाम याद कर लिए थे. वह बड़ा होकर बिजनेसमैन बनना चाहता है और दुनियाभर में व्यापार करना चाहता है.

नोएडा में रहता है आदेश का परिवार

आदेश के पिता का नाम सतीश है. वह एनटीपीसी में कैंटीन मैनेजर हैं. परिवार में पत्नी और एक बेटा आदेश है. नोएडा के निजी स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ने वाले आदेश के पिता सतीश बताते हैं, बचपन से ही आदेश को नई-नई जानकारियां हासिल करना अच्छा लगता है.

जब वह दो साल का था, तो उसने मोबाइल की मदद से उसने भारत के सभी राज्यों की राजधानियों के नाम याद कर लिए थे. हमें भी लगा कि आदेश का दिमाग तेज है, तो मैं और मेरी पत्नी भी बेटे को सपोर्ट करने लगे. साथ ही पिता ने यह भी कहा कि हमने कभी भी आदेश पर किसी भी चीज का दबाव नहीं डाला.

क्लास का टॉपर है आदेश, मोबाइल से सीखता है सब

पिता सतीश बताते हैं कि आदेश जब दो साल का था, तो हम उसे खेलने के लिए मोबाइल दे दिया करते थे. मगर, बेटा कार्टून देखने की जगह एजुकेशनल वीडियो देखा करता था. मोबाइल के जरिए ही उसकी पढ़ाई भी होती थी. इसलिए उसने मोबाइल से ही नई-नई जानकारियों को जुटाना शुरू कर दिया. पिता बताते हैं कि आदेश अपनी क्लास का टॉपर है.

वीडियो हुआ वायरल और बन गया रिकॉर्ड

पिता सतीश ने कहा, ”आदेश का एक वीडियो हमने किसी रिश्तेदार को दिखाया था. उस वीडियो में बेटा फ्लैग देखकर देशों के नाम बता रहा था. उस रिश्तेदार ने बाकी लोगों को वीडियो भेज दिया. फिर देखते ही देखते वीडियो वायरल हो गया. बाद में वीडियो लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम तक पहुंचा. इसके बाद आदेश का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो गया.”

दुनिया के अलग-अलग देशों में बिजनेस करना

आदेश का कहना है कि वह अलग-अलग देशों की हिस्ट्री पढ़ रहा है. उसका अगला टारगेट सभी देशों की राजधानियों के नाम याद करने का है. पिता सतीश बताते हैं कि बेटा हमेशा कहता है कि उसे बड़े होकर बिजनेसमैन बनना है. वह दुनिया के अलग-अलग देशों में बिजनेस करना चाहता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media