टीम इंडिया में पृथ्वी शॉ की एंट्री, रवींद्र जडेजा की वापसी: जानें इन 5 बड़े फैसलों के मायने

News

ABC NEWS: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार (13 जनवरी) को न्यूजीलैंड के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया. टेस्ट और वनडे मुकाबलों में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे, वहीं हार्दिक पंड्या को टी20 टीम की कमान सौंपी गई है.

देखा जाए तो चेतन शर्मा की अगुवाई वाली नई चयन समिति ने टेस्ट और वनडे मुकाबलों केे लिए जहां सीनियर खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है. वहीं टी20 सीरीज के लिए एक बार फिर से युवा खिलाड़ियों को तवज्जो दी गई है. आइए जानते हैं टीम चयन से जुड़े पांच महत्वपूर्ण फैसलों के बारे में…

1. पृथ्वी की मेहनत रंग लाई: टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में ओपनर पृथ्वी शॉ को जगह मिली है. पृथ्वी ने चंद रोज पहले असम के खिलाफ रणजी मैच में 379 रनों की पारी खेली थी. अपने आक्रामक बैटिंग के जरिए पृथ्वी शॉ भारत को पावरप्ले ओवर्स में दमदार शुरुआत दिला सकते हैं. चूंकि टी20 टीम में शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन भी मौजूद हैं, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि शॉ को प्लेइंग-11 में जगह मिलती है या नहीं.

2. केएल राहुल पर फिर से भरोसा: केएल राहुल को टेस्ट मैचों के लिए फिर से टीम में चुना गया है. यही नहीं केएल राहुल को उप-कप्तानी का जिम्मा भी सौंपा गया है. केएल राहुल के टीम में होने के चलते अभिमन्यु ईश्वरन की छुट्टी हो गई है. वैसे केएल राहुल का फॉर्म कुछ खास नहीं रहा है और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह बल्ले से पूरी तरह फ्लॉप रहे थे. उस सीरीज में कुल चार पारियों में केएल राहुल के बल्ले से महज 57 रन निकले थे.

3. ईशान-भरत को टेस्ट टीम में भी चांस: ऋषभ पंत के रोड एक्सीडेंट में घायल होने के बाद हर किसी के मन में सवाल था कि किस प्लेयर को टेस्ट टीम में उनके स्थान पर शामिल किया जाएगा. चयनकर्ताओं ने अब पंत के विकल्प के रूप में केएस भरत और ईशान किशन को चुना है. केएस भरत पहले भी भारतीय टीम का पार्ट रह चुके हैं हालांकि उनका अबतक डेब्यू नहीं हुआ है. वहीं ईशान किशन को वनडे और टी20 क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है. अब देखना होगा कि प्लेइंग-11 में केएस भरत और ईशान में से किसे जगह मिलती है.

4. जसप्रीत बुमराह किसी टीम में नहीं: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण तीनों टीमों में से किसी में भी जगह बनाने में नाकाम रहे हैं. जसप्रीत बुमराह को आराम की सलाह दी गई है और उनके नौ फरवरी को नागपुर में पहला टेस्ट शुरू होने के बाद ही गेंदबाजी मोर्चे पर लौटने की उम्मीद है. ऐसे में चयनकर्ताओं ने अबकी बार जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल करने की हड़बड़ी नहीं दिखाई.

5. जडेजा-सूर्या भी टेस्ट टीम में: घुटने की सर्जरी के चलते पिछले कुछ महीनों से बाहर चल रहे ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. हालांकि उनका शामिल होना फिटनेस टेस्ट पास करने पर निर्भर है. रिपोर्ट के मुताबिक रवींद्र जडेजा को 24 जनवरी से तमिलनाडु के खिलाफ सौराष्ट्र के आखिरी राउंड का रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के लिए कहा गया है. जडेजा यदि टेस्ट सीरीज खेलते हैं तो यह टीम इंडिया के लिए बूस्टर डोज से कम नहीं होगा. टेस्ट टीम में सूर्यकुमार यादव यादव को भी पहली बार जगह मिली है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार.

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा (फिटनेस पर निर्भर), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media