इटावा में विचित्र बुखार से गांव में 3 लोगों की मौत, 80 फीसदी परिवार बीमार

News

ABC NEWS: मौसम में बदलाव के साथ ही वायरल और डेंगू बुखार के मामले सर्वाधिक देखे जा रहे हैं. लेकिन इटावा जनपद के परसौवा गांव में 80 फीसदी लोग एक विचित्र बुखार से पीड़ित हो गए हैं. हालांकि, कुछ ग्रामीणों को डेंगू बुखार भी है और कई वायरल से पीड़ित हैं. उधर, गांववालों का आरोप है कि विचित्र बुखार आने से 3 लोगों की 24 घंटे के अंदर मृत्यु भी हो चुकी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से बेखबर है. औपचारिकता के लिए डॉक्टर वहां जांच करने पहुंच जाते हैं लेकिन बुखार के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं दे पा रहा है.

जब इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया कि हम लगातार गांव में जांच कर रहे हैं लेकिन किसी भी तरह की मृत्यु बुखार से होने पर उन्होंने इनकार कर दिया, उनको मृत्यु का कारण भी नहीं पता है. वहीं, डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं इसके लिए जिला अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया गया है जहां डेंगू के मरीजों का उपचार चल रहा है.

दरअसल, जसवंतनगर तहसील के अंतर्गत परसऊवा गांव में 4500 लोगों की आबादी है. 1700 लोग मतदान में हिस्सा लेते हैं. गांव में लगभग 375 घर बने हुए हैं. यहां 60 फीसदी से अधिक लोगों को विचित्र बुखार ने घेर रखा है.

गांव के प्रधान धर्मेंद्र बताते हैं कि यह एक विचित्र प्रकार का बुखार है. इस बुखार में प्लेटलेट्स बहुत कम हो जाती हैं. हालांकि कुछ लोगों को डेंगू और वायरल भी है. स्वास्थ्य विभाग केवल जांच करने की टीम लगा देता है लेकिन कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं है.

गांव के ही निवासी हरिकेश ने बताया कि अचानक बुखार आने के बाद प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं और शरीर काम नहीं करता है. पूरा घर प्रभावित होता है. स्वास्थ्य विभाग ने कैंप तो लगाया लेकिन कहीं कुछ पता नहीं चल पा रहा है. इस बुखार से गांव में 3 लोगों की मृत्यु हो गई है. बुखार के डर की वजह से कोई किसी के घर नहीं आता जाता है.

इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी गीताराम ने  बताया, जनपद में 31 केस डेंगू के पॉजिटिव हैं. सभी की स्थिति सामान्य है. किसी प्रकार की कोई भी मृत्यु डेंगू बुखार से नहीं हुई है. परसौवा गांव में जांच की गई वहां पर 40 लोगों का टेस्ट किया गया है. कोई का डेंगू पॉजिटिव नहीं निकला है. तीन लोगों की मृत्यु बुखार से नहीं हुई है. सिंपल वायरल डिजीज फैली हुई है. हम लगातार गांव में जांच कर रहे हैं.

वहीं, डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. इसके लिए जिला अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया गया है. 20 बेड का वार्ड पुरुष चिकित्सालय और 20 बेड का वार्ड महिला चिकित्सालय में बनाया गया है, जहां लगातार मरीजों का इलाज चल रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media