इस शहर में 25 रुपये किलो टमाटर, पटना में भी इतना सस्ता… जानिए पूरे देश का भाव

News

ABC NEWS: अक्सर बारिश के मौसम में सब्जियां महंगी होती हैं. लेकिन टमाटर (Tomato) ने तो खरीदारों के चेहरे से रौनक ही उड़ा दिया है. लोग भाव पूछकर आगे निकल जा रहे हैं. कुल लोग खरीद भी रहे हैं, तो वो ऐसे लोग हैं, जो पहले एक किलो खरीदते थे और अब 250 ग्राम में काम चला रहे हैं. सब्जी मंडी में एक किलो टमाटर खरीदने वालों पर अगल-बगल के लोगों की निगाहें टिक जाती हैं. इस बीच टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए आंध्र प्रदेश की सरकार ने राज्य में 50 रुपये किलो टमाटर बेचने का फैसला किया है.

विपक्ष ने भी टमाटर के मुद्दे को लपक लिया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी सरकार को आगाह कर रहे हैं कि टमाटर का भाव कहां पहुंच गया है. दरअसल, टमाटर के भाव में अचानक उछाल आया है. एक हफ्ते पहले के मुकाबले दोगुनी कीमत हो गई हैं. आज से ठीक महीनेभर पहले 5 से 7 रुपये प्रति किलो टमाटर बिक रहा था. बड़े शहरों में आसानी से खुदरा में 20 रुपये किलो मिल जाता था. थोक मंडी में तो एक महीने पहले 5 रुपये किलो के आसपास भाव था.

लेकिन अभी देश के तमाम शहरों में 100 रुपये किलो टमाटर बिक रहा है. कुछ शहरों में 120 रुपये तक भाव पहुंच गया है. टमाटर की कीमतों (Tomato Price) ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है. दिल्ली-गाजियाबाद, जयपुर-भोपाल-इंदौर, रायपुर या पटना और या फिर कानपुर-लखनऊ सभी जगह ये लोगों की पहुंच से दूर नजर आ रहा है.

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में फिलहाल टमाटर खुदरा बाजार में 110 रुपये किलो बिक रहा है, ये भाव 29 जून 2023 का है. लेकिन यहां एक जून को टमाटर 25 से 30 रुपये किलो बिक रहा था. लखनऊ में 1 जून को 20 रुपये किलो टमाटर था, जो अब पांच गुना बढ़कर 100 रुपये किलो पहुंच चुका है. हालांकि आगरा में अभी भी टमाटर 41 रुपये किलो बिक रहा है.

हैदराबाद में सबसे सस्ता टमाटर


कोलकाता में फिलहाल 91 रुपये किलो, देहरादून में 80 रुपये और बेंगलुरू में 70 रुपये किलो टमाटर मिल रहा है. बेंगलुरु में एक महीने पहले महज 15 रुपये किलो टमाटर था. इस बीच अभी भी देश में कई ऐसे शहर हैं, जहां 50 रुपये से नीचे टमाटर का भाव है. हैदराबाद में महज 25 रुपये किलो, पुणे में 41 रुपये किलो, जबकि बिहार के पटना में 40 रुपये किलो टमाटर मिल जा रहा है. इंदौर में भाव 44 रुपये किलो है.

टमाटर की कीमतों ने किया हैरान

राजधानी दिल्ली में टमाटर (Tomato Price in Delhi) फिलहाल 70 रुपये किलो है. पिछले एक हफ्ते में कीमतें घटी हैं. यहां टमाटर का भाव का 110 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था. इस महीने की शुरुआत में यानी 1 जून 2023 को टमाटर का अधिकतम थोक रेट 720 रुपये प्रति क्विंटल (7.20 रुपये प्रति किलो) था, जो दिल्ली की आजादपुर मंडी में 24 जून तक 5200 रुपये प्रति क्विंटल (52 रुपये प्रति किलो) तक पहुंच गया था. मुंबई के खुदरा बाजार में टमाटर 47 रुपये किलो बिक रहा है. देश में सबसे सस्ता 25 रुपये किलो टमाटर हैदराबाद में है.

महीनेभर पहले सड़कों पर बिखरा था टमाटर

महीनेभर पहले टमाटर का क्या हाल था, इसका उदाहरण महाराष्ट्र के नासिक में नजर आया था. दरअसल, यहां कि उपज मंडी में किसानों द्वारा लाए गए टमाटर की बोली 1 रुपये किलो लगाई गई थी. जिसके बाद किसानों सड़क पर टमाटर फेंककर विरोध दर्ज कराया था. वहीं अब महीने भर बाद इसकी कीमत 50 रुपये के स्तर पर है.

टमाटर की कीमतों में तेजी की वजह गौरतलब है कि बेमौसम बारिश से टमाटर की पैदावार में भारी गिरावट आई है. जिससे अचानक महीनेभर के अंदर कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं. टमाटर की पैदावार करने वाले शीर्ष राज्यों में गुजरात और महाराष्ट्र भी शामिल हैं, जहां बिपरजॉय का प्रकोप देखने को मिला था. इस साल बुआई कम होने से भी उत्पादन में कमी आई है.

इस बीच कंजूमर अफेयर्स सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह ने कहा कि सरकार कीमतों में लगाम लगाने की लगातार कोशिश कर रही है. अगले एक हफ्ते में टमाटर की कीमतों में गिरावट आने की संभावना है,साथ ही उन्होंने कहा कि इस मौसम में हर साल टमाटर के दाम में उछाल आता है. उन्होंने बताया कि 29 जून को टमाटर की औसत कीमत 49 रुपये किलो था, जो पिछले साल 29 जून को 51 रुपये किलो था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media