पाकिस्तान की वर्ल्ड कप में सबसे शर्मनाक हार के पीछे 2 भारतीय चेहरे, ऐसे अफगान टीम को बदल डाला

News

ABC NEWS: पाकिस्तान की वनडे क्रिकेट के इत‍िहास में अफगान‍िस्तान के खिलाफ सबसे शर्मनाक हार के पीछे दो भारतीय चेहरे हैं. इनमें से एक अजय जडेजा हैं, जिनके बारे में तो सभी जानते हैं, जो मेंटर बनकर अफगान‍िस्तान की टीम में वर्ल्ड कप के दौरान जीत का जुनून भर रहे हैं. अफगानी टीम के जो बल्लेबाजी कोच हैं वह भी भारतीय हैं. अफगानी बल्लेबाजों का जो धाकड़ अंदाज इस वर्ल्ड कप में द‍िख रहा है, उसमें म‍िलाप मेवाड़ा का अहम रोल है.

म‍िलाप और जडेजा ने कैसे अफगान‍िस्तान टीम को बदलने में भूम‍िका न‍िभाई है. आइए आपको बताते हैं, लेकिन उससे पहले आपको अफगान‍िस्तान और पाकिस्तान की वनडे क्रिकेट में राइवलरी के बारे में बता देते हैं.

पाकिस्तान और अफगान‍िस्तान के बीच 10 फरवरी 2012 को पहली बार वनडे इंटरनेशन मैच खेला गया. इस मैच में पाकिस्तान ने अफगानी टीम को 7 व‍िकेट से रगड़कर हराया था. फ‍िर दोनों ही टीमें कई बार वनडे इंटरनेशनल में आपस में खूब भ‍िड़ीं, लेकिन हर बार पाकिस्तान ने अपने पड़ोसी देश अफगान‍िस्तान को हराया.

इसी साल 24 अगस्त को श्रीलंका के हम्बनटोटा में बेहद रोमांचक मैच हुआ. जहां लगभग अफगान‍िस्तान ने बाजी पलटकर रख दी थी. अफगान‍िस्तान टीम ने 300 रन बनाए, पाकिस्तान इस मैच को बमुश्क‍िल गेंदबाज नसीम शाह की बल्लेबाजी की वजह से जीती थी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की स्पेशल कवरेज  अजय जडेजा अफगान‍िस्तान के ख‍िलाड़‍ियों के साथ लेकिन फिर तारीख आई 23 अक्टूबर 2023, जगह- चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम, मौका- वर्ल्ड कप 2023 का मैच. यहां अफगान‍िस्तान ने सारे समीकरण बदलकर रख द‍िए और 6 गेंदें शेष रहते हुए पाकिस्तान को 8 व‍िकेट शेष रहते हुए हरा दिया. अफगान‍िस्तान ने 7 मैच हारने के बाद आठवीं कोश‍िश में 11 साल के वनडे इत‍िहास में पहली बार पाकिस्तान को पटखनी दी.

किसी वर्ल्ड कप में भी पहली बार अफगानी टीम ने 2 मैच जीते. अफगान‍िस्तान ने जब 15 अक्टूबर को इंग्लैंड को हराया तो सभी लोग यह मानकर चल रहे थे कि यह जीत तुक्का है, लेकिन 23 अक्टूबर की जीत ने सारे क्रिकेट स्पेशल‍िस्ट के मुंह बंद कर द‍िए.

सच‍िन तेंदुलकर और शोएब मल‍िक ने की अजय जडेजा की तारीफ सच‍िन तेंदुलकर और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मल‍िक ने भी अजय जडेजा की उनकी तारीफ की. सच‍िन ने तो बाकायदा X (पूर्व में एक ट्व‍िटर) पर एक पोस्ट शेयर किया, उन्होंने ल‍िखा- इस विश्व कप में अफगानिस्तान का प्रदर्शन आउटस्टैंड‍िंग रहा है. इस टीम ने बल्ले से, विकेटों के बीच दौड़ द‍िखाई है. यह संभवतः म‍िस्टर अजय जडेजा के प्रभाव के कारण हो सकता है.

बॉर्डर पार पाकिस्तान में भी अजय जडेजा की तारीफ शोएब मल‍िक ने की. मल‍िक ने ‘ए स्पोर्ट्स’ चैनल पर कहा- मैंने अजय जडेजा को उनके डग आउट में बैठे देखा है. मैंने उनके साथ 2015 वर्ल्ड कप के दौरान भारत के एक चैनल के लिए काम किया है, उनका क्रिकेट‍िंग माइंड शानदार है.

जब जडेजा ने पाकिस्तान के उड़ा द‍िए थे परखच्चे

अजय जडेजा ने 1996 में बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 1996 के वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में 25 गेंदों पर 45 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने वकार यूनुस की जमकर धुनाई लगाई थी. इस वजह से उस मैच में अजय जडेजा की पारी बेहद न‍िर्णायक रही थी.

ऐसे में जब अफगान‍िस्तान ने पाकिस्तान को 23 अक्टूबर को हराया तो एक बार फिर से अजय जडेजा ट्रेंड में आ गए. सोशल मीडिया पर तमाम फैन्स कहने लगे कि पाकिस्तान ने ज‍िस तरह अफगान‍िस्तान को हराया है, इसके पीछे अजय जडेजा हैं. जडेजा लगातार डगआउट में बैठकर अफगानी ख‍िलाड़‍ियों से बात करते रहते हैं.

1996 के वर्ल्ड कप के दौरान अजय जडेजा

अजय जडेजा का धाकड़ रहा है रिकॉर्ड 

अफगान‍िस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वर्ल्ड कप से पहले एक फैसला करते हुए उन्हें मेंटरश‍िप की जिम्मेदारी दी थी. 52 साल के पूर्व स्टार ऑलराउंडर अजय जडेजा ने 13 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की. जबकि कुल 196 मैच खेले. जिसमें तीन वर्ल्ड कप शामिल हैं. अजय के नाम 6 शतक और 30 फिफ्टी हैं. उन्होंने 37.47 की औसत से 5359 रन बनाए. उन्होंने 15 टेस्ट में 576 रन बनाए.अजय ने मीडियम  पेस बॉलिंग करते हुए वनडे में 20 विकेट भी लिए हैं.

अजय जडेजा का मानना है कि खेल में जितना सुधार अफगानी टीम ने किया है उसके लिए अन्य टीमों को 50 से 100 साल लगे. यह टीम 20 सालों में ही बेहद ताकतवर बन गई है. जडेजा का मानना है कि यह टीम बहुत जल्द सबसे खतरनाक होगी.

अफगान‍िस्तान टीम के बल्लेबाजी कोच बड़ौदा का यह बल्लेबाज 
अफगान‍िस्तान टीम के मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट हैं. उनके बल्लेबाजी कोच मिलाप मेवाड़ा ( Milap Mewada) हैं. वहीं, गेंदबाजी कोच हामिद हसन, सहायक कोच रईस अहमदजई, फील्डिंग कोच रियान मैरोन हैं. खास बात यह है कि म‍िलाप बड़ौदा की टीम के लिए प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके हैं. वह विकेटकीपर बल्लेबाज रहे.

म‍िलाप मेवाड़ा इसी साल अगस्त में अफगान‍िस्तान टीम के साथ जुड़े थे. म‍िलाप का पूरा नाम “मिलाप प्रदीपकुमार मेवाड़ा” है. उन्होंने1996 से 2005 तक बड़ौदा और पश्चिम क्षेत्र की टीमों के लिए खेला, 11 फर्स्ट क्लास और 26 लिस्ट ए मैचों में हिस्सा लिया. इसमें क्रमश: उन्होंने 242 और 196 रन बनाए. अपने करियर के दौरान इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 79 शिकार किए.

मिलाप मेवाड़ा हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन, छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ और जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के लिए पुरुष सीनियर राज्य टीमों के मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके हैं. वहीं, मिलाप वीवीएस स्पोर्टिंग अकादमी और बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के साथ कोचिंग सेटअप का भी हिस्सा रह चुके हैं. उनके पास 32 साल  का अनुभव (खेल और क्रिकेट कोचिंग) है.

 

 

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media