YouTube Shorts हुआ लॉन्च, यूजर्स बना सकेंगे 60 सेकेंड की वीडियो, इसे मिलेगी टक्कर

ABC News: Google for India इवेंट समाप्त हो गया है. इस कार्यक्रम में यूट्यूब शॉर्ट्स को लॉन्च किया गया है. साथ ही इवेंट में ऐलान किया गया है कि गूगल क्लासरूम में नए फीचर्स जोड़े जाएंगे, जो स्टूडेंट्स के काफी काम आएंगे. इसके अलावा Google Career Certificate की घोषणा भी की गई है.


Google की तरफ से डिजिटल सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की गयी है. इसकी फीस 6,000 रुपये से लेकर 8,000 रुपये के बीच है. इसके लिए Google ने NASSCOM Foundation और Tech Mahindra के साथ स्कॉलरशिप प्रोग्राम शुरु किया है. Google की तरफ से शार्ट वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube Shorts को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. जहां यूजर्स 60 या फिर इससे कम सेंकेड के वीडियो को बना सकेंगे. YouTube मोबाइल के प्लस बटन पर क्लिक करके Short वीडियो बनाया जा सकेगा. यहां कई सारी वीडियो क्लिप मिलेंगी. वहीं, Google Pay को एक नया My Shop फीचर दिया जाएगा. जहां छोटे दुकानदार अपनी सारी इन्वेंट्री को Goole Pay App पर शोकेस कर सकेंगे. Google Pay के वाइस प्रेसिडेंट के मुताबिक Google Pay ऐप से हर साल करीब 15 बिलियन डिजिटल लेनदेन हो रहे हैं. Google की तरफ से जल्द ग्रुप पेमेंट फीचर (Group Payment Feature) का सपोर्ट दिया जाएगा. मतलब एक ग्रुप में कई लोगों पेमेंट कर सकेंगे. Google साल 2022 में Google Pay में हिंग्लिश लैंग्वेज का सपोर्ट देगा. ऐसा करने वाला Google पहला UPI पेमेंटे प्लेटफॉर्म होगा. Google की प्रोडक्ट मैनेजर Nofar Peled Levi के मुताबिक क्लाइमेट चेंज और मौसम के अपडेट को फास्ट पेस में पहुंचाने के लिए Google लगातार काम कर रहा है. लोगों को रियर टाइम इंफॉर्मेशन दिया जा रहा है. Google की तरफ से IMD अपडेट के हिसाब से लोगों के फोन पर अलर्ट भेजा जा रहा है. भारत में बाढ़ एक बड़ी समस्या है, जिससे बचने के लिए Google सरकार के साथ लोगों तक मदद पहुंचा रहा है. Google AI रिसर्च लैब ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रहा है. इसके लिए google ने सोशल गुड्स प्रोग्राम के लिए Mitra प्रोग्राम शुरू किया है, जिसके तहत हेल्थ वर्कर गर्भवती महिलाओं तक मदद पहुंचाती है. साथ ही उनके डेटा कलेक्शन का काम करती हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media