सिर्फ 94 पैसे रोज खर्च कर पाएं 4 लाख का इंश्योरेंस, जानिए Canara Bank की खास स्कीम!

Spread the love

ABC News: सरकारी बैंक केनरा बैंक ने अपने सभी खाताधारकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत रोजाना सिर्फ 94 पैसे में 4 लाख रुपए का इंश्योरेंस दे रहा है. इन दोनों योजना में अप्लाई करना बेदह आसान है. अब इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से PMJJBY और PMSBY के लिए आवेदन कर सकते हैं. केनरा बैंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में सबकुछ.

PMJJBY एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है और इस इंश्योरेंस को लेने वाले व्यक्ति की अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं. मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को पीएमजेजेबीवाई की शुरुआत की थी.इस स्कीम का सालाना प्रीमियम महज 330 रुपए है. इस योजना के लिए किसी भी मेडिकल जांच की जरुरत नहीं होती है. एलिजिबिलिटी की बात करें तो 18 साल से 50 साल की उम्र के लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. पीएमजेजेबीवाई पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा.PMSBY एक एक्सीडेंट इंश्योरेंस है. इसमें बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपए मिलते हैं. इस स्कीम के लिए प्रीमियम महज 12 रुपए सालाना है. यह स्कीम हर साल ऑटो रिन्यू होती है या फिर इसे रिन्यू करवानी होती है. इस स्कीम में तीन तरह के फायदे मिलते हैं.पहला फायदा हादसे में मौत से संबंधित है.

अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 2 लाख रुपए मिलेंगे. अगर किसी के दोनों हाथ-पैर या आंख हादसे में चली जाती है तो भी उसे 2 लाख का फायदा मिलेगा. अगर एक आंख की रोशनी चली जाती है या एक पैर या हाथ से अपाहिज होता है तो उसे 1 लाख का लाभ मिलेगा. इस स्कीम के लिए मिनिमम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 70 साल है. PMSBY का सालाना प्रीमियम 12 रुपए है और PMJJBY का सालाना प्रीमियम 330 रुपए है. कुल मिलाकर दोनों इंश्योरेंस का प्रीमियम 342 रुपए सालाना है. यानी एक दिन का प्रीमियम करीब 94 पैसे बनता है. आप 94 पैसे रोजाना खर्च कर 4 लाख रुपए का फायदा उठा सकते हैं. केनरा बैंक की ट्वीट के मुताबिक, इस योजना से जुड़ने के लिए अब लंबा-चौड़ा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से इस स्कीम से जुड़ सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए आप www.canababank.com पर विजिट कर सकते हैं.या फिर 1800 425 0018, 1800 208 3333, 1800 103 0018, 1800 3011 3333 नंबर पर कॉल कर सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media