योगी सरकार बनाएगी रिकॉर्ड: 1 दिन में UP को मिलेंगे 9 मेडिकल कॉलेज, PM करेंगे उद्घाटन

ABC News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की महत्वाकांक्षी योजना को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी सक्रिय हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को इस अभियान को गति देने के लिए उत्तर प्रदेश आ रहे हैं. वह राज्य में एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे. ये सभी मेडिकल कॉलेज 9 अलग-अलग जिलों में स्थापित हुए हैं.


योगी सरकार का लक्ष्य मेडिकल, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर एंड मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने का है. सीएम योगी आदित्यनाथ के इस प्रयास से यूपी को MBBS की 900 सीटों की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर आएंगे. यहां से वह सिद्धार्थनगर, देवरिया, एटा, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर और जौनपुर में बनकर तैयार राजकीय मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे.उत्तर प्रदेश में 59 जिलों में मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं या बन रहे हैं या प्रक्रियाधीन हैं. शेष 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेजों निर्माण की प्रक्रिया पर भी काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में सिर्फ 12 गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज थे. योगी सरकार ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में ही तीन दर्जन से अधिक जिलों में नए मेडिकल कॉलेज बनवाए हैं. इनमें 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन होने जा रहा है, कुछ का पहले हो चुका है और कुछ मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं. कानपुर देहात, कौशांबी, चंदौली, बुलंदशहर, जालौन, कुशीनगर, गोंडा, पीलीभीत, बिजनौर, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, ललितपुर, सोनभद्र सहित 14 जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का काम शुरू हो गया है. ये सभी मेडिकल कॉलेज भी आने वाले दिनों में बनकर उद्घाटन के लिए तैयार होंगे. इससे पहले सोमवार को सिद्धार्थनगर से योगी आदित्यनाथ सरकार नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों एक साथ 9 नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर जिले में बीएसए ग्राउंड में बने पंडाल से इन मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअल उदघाटन करेंगे. इन सभी मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से NEET के जरिये MBBS की सौ-सौ सीटों पर प्रवेश भी शुरू हो जाएगा. उत्तर प्रदेश एक दिन में 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करने वाला देश का इकलौता राज्य होगा. वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 2,928 सीटें हैं. इनमें 900 सीटों और जुड़ जाएंगी, जिसके बाद यूपी में MBBS की 3,828 सीटें हो जाएंगी. बिजनौर मेडिकल कॉलेज का नाम महात्मा विदुर, फतेहपुर मेडिकल कॉलेज का नाम अमर शहीद जोधा सिंह अटैया ठाकुर दरियाव सिंह, चंदौली मेडिकल कॉलेज का नाम बाबा कीनाराम और सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज का नाम माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर रखा है. माधव प्रसाद त्रिपाठी उत्तर प्रदेश भाजपा के पहले अध्यक्ष थे. वह जनसंघ की स्थापना के समय से उससे जुड़े थे. सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज से बलरामपुर, महराजगंज और यहां नेपाल के पड़ोसी जिलों के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media