30 दिन में 30 बड़े फैसले लेकर UP में योगी सरकार ने चलाया भ्रष्टाचार पर ‘ बुलडोजर ‘

Spread the love

ABC NEWS: UP में योगी आदित्‍यनाथ सरकार 2.0 का एक महीना आज पूरा हो गया है. पिछले एक महीने में सरकार ने अपने चुनावी वादों को पूरा करने और आम आदमी की बेहतरी के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. योगी सरकार की इस तेजी को कुछ लोग मिशन 2024 से जोड़कर देख रहे हैं तो कुछ कह रहे हैं कि पिछले कार्यकाल में भी सीएम योगी ने इसी तेजी से काम किया जिसका नतीजा 2022 के विधानसभा चुनाव में दोबारा प्रचंड बहुमत के रूप में देखने को मिला है. सरकार एक बार फिर उसी जोश के साथ आगे बढ़ चली है.

1-कमान संभालते ही किया मुफ्त राशन योजना का विस्‍तार 
योगी आदित्‍यनाथ ने दोबारा यूपी की कमान सम्‍भालते ही सबसे पहले अगले तीन महीने के लिए मुफ्त राशन योजना के विस्‍तार का फैसला लिया. कैबिनेट बैठक में इस पर मुहर लगने के बाद उन्‍होंने जनता को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि इससे प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा.

2-निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने की कोशिश 
सरकार पहले ही दिन से प्रदेश में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने में जुटी है. कहा गया कि अगले दो साल के अंदर प्रदेश में ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर समिट होगी जिसका लक्ष्‍य 10 लाख करोड़ रुपए निवेश का होगा.

3-भ्रष्‍टाचार के खिलाफ अभियान 
अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही योगी आदित्‍यनाथ ने संदेश देने की कोशिश की है कि सरकारी तंत्र में भ्रष्‍टाचार, लापरवाही और जनहित की अनदेखी को कतई स्‍वीकार नहीं किया जाएगा. शुरुआत में ही डीएम सोनभद्र और एसएसपी गाजियाबाद के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करके सरकार ने इसका संदेश भी दे दिया. डीएम औरैया सुनील वर्मा को भी सस्‍पेंड कर दिया गया. इसके साथ ही पहले महीने में ही दो सौ करोड़ से ज्‍यादा की अवैध सम्‍पत्ति ध्‍वस्‍त या जब्‍त की गई है. इसमें 25 माफिया डीजीपी दफ्तर और आठ शासन की ओर से चिन्ह्ति किए गए थे.

4-पुलिस बल की मजबूती 
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पुलिस बल की मजबूती पर खासतौर पर ध्‍यान दे रहे हैं. उनके निर्देश पर पुलिस बल के लिए 86 राजपत्रित और 5295 अराजपत्रित नए पदों को शासन ने मंजूरी दी है.

5- सात से 15 मिनट में रिस्‍पांस करेगा सिस्‍टम 
योगी आदित्‍यनाथ सरकार राज्‍य की सभी तहसीलों में फायर टेंडर की सुविधा उपलब्‍ध कराने जा रही है. इसके तहत शहरी क्षेत्र में अधिकतम सात मिनट और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम 15 मिनट का रिस्‍पांस टाइम सुनिश्चित किया जाएगा.

6-महिला सुरक्षा को लेकर विशेष अभियान 
प्रदेश में एंटी रोमियो स्‍क्‍वॉड को दोबारा शुरू कर दिया गया है. नवरात्रि के पहले दिन से महिला सुरक्षा को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

7-जनता दर्शन की वापसी 
जनता की समस्‍याओं के समाधान के लिए मुख्‍यमंत्री आवास पर एक बार फिर जनता दर्शन की शुरुआत कराई गई है. इसमें हर दिन सरकार के एक मंत्री की मौजूदगी हो रही है.

8-लगातार समीक्षा कर रहे हैं सीएम योगी 
सीएम योगी लगातार जिलों का दौरा कर विभिन्‍न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं. इस क्रम में वह गोरखपुर, वाराणसी और मिर्जापुर का दौरा कर चुके हैं.

9-मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने श्रावस्‍ती से स्‍कूल चलो अभियान की शुरुआत की. सीएम योगी ने कहा कि इस बार अभियान के तहत कम साक्षरता वाले जिलों पर खासतौर पर फोकस किया जाएगा.

10-यूपी बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक होने पर सरकार ने सख्‍ती दिखाते हुए बलिया के डीआईओएस को सस्‍पेंड और गिरफ्तार कर लिया. कई अन्‍य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है.

11-पिछले एक महीने में सौ से ज्‍यादा अपराधियों और माफियाओं की सम्‍पत्ति पर बुलडोजर चलाया गया है.

12-मुख्‍यमंत्री ने बारी-बारी सभी विभागों का प्रजेंटेशन देखा. मंत्रियों से अपने-अपने विभागों की सौ दिन की कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया.

13-चुनावी वादों को पूरा करने के क्रम में सरकार 9.74 लाख टैबलेअ और स्‍मार्टफोन वितरण के लिए प्रक्रिया शुरू कर चुकी है.

14-उत्‍तर प्रदेश में दो अप्रैल को संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की गई.

15-सरकार ने निर्णय लिया कि अब यूपी में होमगार्डों के 20 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी. अगले सौ दिन में इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

16-मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने एसडीएम, सीओ और तहसीलदारों को निर्देश दिया है कि अपने क्षेत्र में नागरिकों की समस्‍याओं के तुरंत समाधान के लिए रात में तैनाती स्‍थल पर ही रहें.

17-प्रदेश में महिला होमगार्ड्स को एंटी टेरेरिस्‍ट मॉड्यूल की ट्रेनिंग देने के निर्देश मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दिए हैं.

18-मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लंच के नाम पर दफ्तर से गायब रहने की प्रवृति पर अंकुश के लिए सरकारी कर्मचारियों के लंच का समय निर्धारित कर दिया है. अब दोपहर एक बजे से 1:30 बजे तक लंच टाइम तय है। कर्मचारियों से कहा गया है कि लंच करके तुरंत काम पर लौट आएं.

19-मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पूर्वी पाकिस्‍तान (अब बांग्‍लादेश) से विस्थापित 63 हिंदू परिवारों के पुनर्वास के लिए कानपुर देहात में उन्हें भूमि के पट्टे का स्‍वीकृति पत्र दिया.

20-सरकार ने अगले छह महीने तक यूपी में 2.51 लाख घर बनाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है. इसके लिए तेजी से काम करने के निर्देश दिए गए हैं.

21-सरकार ने निर्णय लिया कि यूपी में अब आयुष्‍मान भारत योजना से महिला और पुरुष होमगार्डों के भी स्‍वास्‍थ्‍य का बीमा कराया जाएगा.

22-सरकार ने निर्णय लिया कि अयोध्‍या में नियमित रामलीला का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही हस्तिनापुर, मेरठ और गोरखपुर में प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय की स्‍थापना का भी निर्देश दियागया हे.

23-मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने निर्देश दिया है कि सभी कैबिनेट मंत्री अब फील्‍ड में जाएंगे. 18 मंडलों में उनकी अध्‍यक्षता में होने वाले कार्यक्रम तय किए जा रहे हैं। ये टीमें हर मंडल में 72 घंटे प्रवास करेंगी.

24-सरकार ने निर्णय लिया है कि यूपी में पुरोहित कल्‍याण बोर्ड की स्‍थापना की जाएगी.

25-योगी सरकार ने अगले पांच वर्षों में मेडिकल प्रोफेशनल्‍स की सीटें दोगुनी करने का निर्णय लिया है. इसके तहत पांच वर्षों में एमबीबीएस की 7 हजार सीटें, पीजी की 3 हजार सीटें, नर्सिंग की 14,500 सीटें और पैरामेडिकल की 3,600 सीटों को बढ़ाया जाएगा.

26-प्रदेश की सौ ग्राम पंचायतों में खिलाड़ियों को ओपन जिम की सौगात मिलेगी.

27-उत्‍तर प्रदेश में अब नए स्‍थानों पर माइक और लाउडस्‍पीकर लगाने की इजाजत नहीं होगी.

28-सरकार ने आदेश दिया है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के 20 हजार पदों पर अगले 6 महीने के अंदर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाए. इसके साथ ही सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों और स्‍वास्‍थ्‍य सखियों को आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ दिलाए जाने का भी निर्णय सरकार ने लिया है.

29-सरकार ने यूपी पुलिस के आधुनिकीकरण और सुदृढ़ीकरण आयोग का कार्यकाल 30 जून 2022 तक बढ़ाने जाने की स्‍वीकृति दी है.

30-योगी सरकार 2.0 बनते ही गुंडों के खिलाफ एक बार फिर सख्‍त कार्रवाई शुरू की गई है. प्रदेश में कानून व्‍यवस्‍था को प्राथमिकता पर रखा गया है.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media