अतीत में कैसा दिखता था आपका शहर? गूगल अर्थ की इस सुविधा से मिलेगी जानकारी

ABC News: गूगल अर्थ जल्द ही आपके एंड्राइड फोन पर पृथ्वी की दशकों पुराने तस्वीरों को साझा करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि गूगल अर्थ अभी पृथ्वी के सबसे दूरस्थ और अलग-अलग स्थानों और उसके रहस्य के बारे में रोचक जानकारी देता है. इस प्रक्रिया में इसने कुछ स्थायी और मजेदार उपग्रह चित्रों को भी जोड़ लिया है, जिसे वह अब आपको दिखा सकता है.

XDA डेवलपर्स द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, गूगल अर्थ एक नई सुविधा तैयार कर रही है, जो आपके सामने पृथ्वी के आठ दशक पुराने अतीत को लाएगी. एक बार लोगों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होने के बाद, उपयोगकर्ता इन 80 सालों के अतीत से एक वर्ष का चयन करने में सक्षम हो सकते हैं. उपयोगकर्ता 1930 के दशक में वापस आ सकते हैं और देख सकते हैं कि उनके निवास का शहर उन दिनों में कैसे दिखता था. इसमें एक समय मोड जोड़ा भी कहा गया है. यह दिखाता है कि समय के साथ एक शहर कैसे विकसित हुआ है और वर्तमान समय में वह कैसा दिखता है. XDA की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 1930 के दशक के बाद से सैन फ्रांसिस्को जैसे शहर बहुत प्रभावशाली उपग्रह चित्र दिखाते हैं, वहीं भारत या अन्य देशों के शहरों के साथ ऐसा नहीं है.

कुछ मामलों में उपलब्ध चित्र इतने लंबे समय की जानकारी नहीं देते हैं, लेकिन यह इनकैप्सुलेट (एकत्र करना) कर सकती है कि दो दशक की छोटी अवधि में एक शहर कैसे बढ़ा है. यह किसी शहर का निरीक्षण करने के बहुत प्रभावशाली साबित होगा. हालांकि यह सुविधा अभी गूगल अर्थ के एंड्राइड ऐप पर उपलब्ध नहीं है और अपने कोड के अंदर छिपी हुई है. परिणामस्वरूप, जब तक आप डेवलपर नहीं होते हैं, या कम से कम आपके पास एंड्राइड फोन को रुट करने के लिए ठोस ज्ञान नहीं है और कोड बेस के अंदर छिपी हुई विशेषताओं को अनलॉक करने के लिए टर्मिनलों का उपयोग करते हैं, तो आप इसे तुरंत प्राप्त नहीं कर सकते. हालांकि समय मोड के साथ गूगल अर्थ इस सुविधा को शुरू करने की योजना बना रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media