गंदा मास्क पहनना पड़ेगा भारी, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां; जानिए सही तरीका

ABC News: कोरोना वायरस से बचाव के लिए फेस मास्क पहनना सबसे अच्छा तरीका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से भी बार-बार कहा जा चुका है कि कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनें, भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं, हाथ नहीं मिलाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. लेकिन सबके मन में ये सवाल रहता है कि आखिर एक मास्क को कितने समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है? फेस मास्क को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है?

कोविड-19 से बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है. काफी समय से एक ही मास्क और गंदा मास्क पहनने की वजह से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. कहीं ऐसा ना हो कि कोरोना से बचने की जगह मास्क के कारण आपको दूसरी बीमारियां हो जाएं. गंदे मास्क की वजह से आपको गले में खिचखिच, गले में दर्द, पेट से जुड़ी समस्या और सांस की बीमारी हो सकती है. जान लें कि मास्क गंदा होने से उसके छिद्रों में गंदगी भर जाती है. ऐसे में मास्क के कारण ऑक्सीजन के स्तर में कमी आ जाती है. इसकी वजह से आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है. आपको मास्क लगाते समय घुटन हो सकती है.


मास्क को कब बदलें-
– अगर आप कपड़े का मास्क पहनते हैं तो आपको ये मास्क अधिकतम तीन महीने तक इस्तेमाल करें. फिर इस मास्क को जरूर बदल लें.
– वहीं डिस्पोजेबल एन95 मास्क को हर दो महीने बाद बदल लेना चाहिए.
– अगर आप सर्जिकल थ्री लेयर मास्क पहनते हैं तो आप इस मास्क को तीन-चार घंटे में बदल लें.
– इसके अलावा रीयूजेबल मास्क को दो महीने बाद जरूर बदल लें.
गौरतलब है कि मास्क को सिर्फ पानी से धोकर दोबारा पहनना सही नहीं है. मास्क को साफ करने के लिए सबसे पहले उसे 10 मिनट तक गर्म पानी में डुबोकर रखें. फिर साबुन लगाकर मास्क को साफ करें. इसके बाद मास्क को तेज धूप में कुछ घंटे तक सूखने के लिए डाल दें. जब मास्क सूख जाए तो उसे घर में ऐसी जगह रख दें जहां आपका हाथ बार-बार नहीं लगता हो.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media