पेपर लीक होने पर UPTET की परीक्षा हुई रद्द, एक माह बाद होगा एग्जाम

Spread the love

ABC NEWS:  उत्तर प्रदेश में आज होने वाली UPTET की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. पेपर लीक होने के कारण परीक्षा की तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया है. ये परीक्षा दो पारियों में आयोजित होने वाली थी. इस परीक्षा में करीब 21 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे. बताया जा रहा है कि अब एक माह के बाद ये परीक्षा नए सिरे दोबारा आयोजित की जाएगी. दरअसल परीक्षा से पहले ही पेपर लीक होने के कारण यूपी टीईटी की परीक्षा रद्द कर दी गई है. एक माह के बाद ये परीक्षा फिर से होनी है. ये परीक्षा दो पारियों में होगी. पहली पारी सुबह 10 बजे से साढ़े बारह बजे तक थी. वहीं दूसरी पारी दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी. यूपी टीईटी के लिए इस बार 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन करा था.

ADG ( LAW & ORDER ) प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी टीईटी का पेपर वॉट्सऐप पर लीक कर दिया गया, जिसके कारण परीक्षा रद्द कर दी गई है. अब यह परीक्षा एक बाद महीने बाद होगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस मामले में एसटीएफ ने कई जगह छापेमारी की है और प्रयागराज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी हिरासत में लिए गए हैं. परीक्षा कराने वाली एजेंसी भी शक के घेरे में है. उन्होंने कहा कि परीक्षा कराने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्ट की जाएगी. वहीं शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द होने पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि मामले की गहनता से जांच हो रही है. दोनों पालियो की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है. बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार को निर्देश दिया गया है कि जिन अधिकारियों से चूक हुई है, उन पर तत्काल सख्त से सख्त कार्रवाई हो.

वायरल हो गया था प्रश्नपत्र

इस दौरान अभ्यर्थियों को दोबारा कोई फीस नहीं देनी होगी, एसटीएफ मामले की जांच में जुटी. पेपर शुरू होने से पहले ही मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर प्रश्नपत्र वायरल हो गया था. पेपर लीक करने वाले गैंग के लोगों को पकड़ लिया गया है, एक माह बाद दोबारा परीक्षाएं होंगी, अभ्यर्थियों को किसी तरह की कोई भी फीस नहीं देनी होगी.

टीईटी 2021 परीक्षा रविवार को दो पालियों में होनी थी. प्रदेश भर में प्रथम पाली में दस से साढ़े बारह बजे तक 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाना था और द्वितीय पाली में 2:30 से पांच बजे तक 1754 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन होना था. उल्लेखनीय है कि टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इससे पहले 2019 में आयोजित हुई यूपीटेट में 16 लाख और 2018 में आयोजित हुई इस परीक्षा में तकरीबन 11 लाख अभ्यर्थियों ने भा लिया था. टीईटी परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने जा रहे थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media