यूपी सरकार SI और इंस्पेक्टर के पद करेगी सृजित, इन जवानों को मिलेगी प्रोन्नति

ABC News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने सशस्त्र पुलिस में तीन हजार से ज्यादा पदों पर इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के पद सृजित करने का फैसला किया है. नई भर्ती के तहत कुल 3044 पद सृजित किए जाएंगे. इसमें इंस्पेक्टर के 45 एवं सब इंस्पेक्टर के 2999 पद शामिल हैं. खास बात यह है कि इस फैसले से पीएसी / सशस्त्र पुलिस में कई वर्षों से एक ही पद पर कार्यरत जवानों को प्रोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे उनके मनोबल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.


इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि, पीएसी एवं नागरिक पुलिस में प्रोन्नति के समान अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर लिया गया है. उन्होंने बताया कि नागरिक पुलिस के पदावनत एवं पीएसी में स्थानान्तरित किए गए कार्मिकों के प्रकरण में राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है. इसके अनुसार गृह विभाग से 6 नवंबर 2020 को जारी शासनादेश द्वारा 896 नागरिक पुलिस के पदावनत कार्मिकों को पीएसी में स्थानान्तरित किए जाने के मामले को वापस लेते हुए निर्देश दिए गए थे कि पीएसी एवं नागरिक पुलिस में प्रोन्नति के समान अवसर देने के लिए अलग से कार्यवाही की जाए.बता दें कि सशस्त्र पुलिस में इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4600) व सब इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4200) के 3044 पद सृजित किए गए हैं. इनके स्थान पर कांस्टेबल के 3040 तथा हेड कांस्टेबल के 1489 पदों को समाप्त किया गया है. इसमें कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 1545 पद, सशस्त्र पुलिस के 676 पद व पीएसी के 819 पद शामिल हैं. इसके अलावा हेड कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 1320 पद व सशस्त्र पुलिस के 169 पद समाप्त किए गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media