महोबा में 5 लाख रुपए व नौकरी का लालच देकर धर्मांतरण की कोशिश, ईसाई धर्म प्रचारक अरेस्ट

ABC NEWS: यूपी के महोबा (Mahoba) में हिंदू समुदाय के लोगों को रुपयों की लालच और नौकरी का झांसा देकर धर्मांतरण (Illegal Religion Conversion) कराने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है. मामले में पीड़ित युवक ने आधा दर्जन ग्रामीण साथियों के साथ मिलकर थाने में ईसाई धर्म के प्रचारक आरोपी आशीष जॉन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. धर्म परिवर्तन के मामले को लेकर विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों मैं खासा आक्रोश व्याप्त है. फिलहाल इस मामले को लेकर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिरोध अध्यादेश 2020 की धारा 3 धारा 5 के तहत मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है.

मामला महोबा के पनवाड़ी थाना क्षेत्र के ठाकुरदास मोहल्ला में रहने वाले सचिन त्रिवेदी से जुड़ा है. सचिन कई दिनों से बीमार चल रहा था. जिसकी भनक ईसाई धर्म के प्रचारक आशीष जॉन को हो गई थी. आरोप है कि आशीष जॉन के द्वारा बीमारी ठीक होने व व्यापार के लिए पैसा देने के नाम पर लालच देकर धर्म परिवर्तन के संबंध में दबाव बनाया जा रहा था.

सचिन का ये है आरोप
सचिन का आरोप है कि एक माह पहले वह पनवाड़ी कस्बे के हरपालपुर चौराहे पर चाय पी रहा था. तभी आशीष जॉन जो कि बलिया उत्तर प्रदेश का रहने वाला है, उसने पानी के गिलास में कुछ डाल कर मुझे दिया और कहा कि अब तुम्हारा सिर दर्द ठीक हो जाएगा. पानी पीने के बाद मुझे जैसे ही आराम मिला तो मैंने उसका धन्यवाद दिया. मगर आशीष जॉन ने तभी मुझ पर एक दबाव बनाने की बात कह दी.आशीष ने कहा कि तुम्हें यीशु को स्वीकार करना होगा. मेरे द्वारा मना करने पर आशीष ने तमाम प्रकार से प्रलोभन देना शुरू कर दिया. आशीष ने मेरे मन को विचलित करते हुए कहा कि आज तुम बेरोजगार हो तुम्हारे पास पैसा नहीं है. तुम्हारे पास नौकरी नहीं है. इन सब बातों को लेकर मैं परेशान हो गया था. आशीष जॉन फिर भी नहीं माना और मेरे घर पर आकर यीशु धर्म अपनाने पर 12000 रूपये प्रति माह देने की बात कही. बहुत सारी किताबें देते हुए बोला कि मेरे साथ चलो. मैंने मना किया तो अब बोला कि तुम बर्बाद रहोगे. मेरा मोबाइल नंबर लेकर बोला कि मैं तुम्हारे खाते में पैसा ट्रांसफर करता हूं. इन सब बातों से परेशान होकर मैंने विश्व हिंदू परिषद के लोगों से मदद की गुहार लगाई थी. जिसके आधार पर इन सभी ने आकर आज थाना पनवाड़ी में आरोपी के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है.

हिंदूवादी संगठनों ने की कार्रवाई की मांग
महोबा में विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष मनोज शिवहरे और जिला संयोजक मयंक तिवारी ने  धर्मांतरण के मामले को लेकर बताया कि आशीष जॉन नाम का व्यक्ति ईसाई धर्म का प्रचारक है, जो कि कई दिनों से पनवाड़ी कस्बे में रहकर हिंदू समुदाय के लोगों का धर्म परिवर्तन कराना चाहता है. यीशु की किताबों को लेकर तरह तरह की बातें कर लोगों का मन परिवर्तन करने की कोशिश कर रहा है. आज पनवाड़ी कस्बे में रहने वाले युवक ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है. जिसको लेकर हम सभी ने आकर आरोपी के खिलाफ कड़ी आपत्ति जताते हुए आरोपी खिलाफ कड़ी कार्यवाई की मांग की है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media