नवरात्रि व्रत के दौरान आजमाएं साबूदाने के यह व्यंजन, नहीं टूटेगा उपवास

ABC News: नवरात्रों में जो लोग व्रत रखते हैं वह सबसे पहले यह सोचते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. धार्मिक पुराणों के अनुसार मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लोग 9 दिनों का उपवास रखते हैं. उपवास लगातार 9 दिन चलते हैं, जिसमें व्यक्ति केवल एक समय ही भोजन करता है. ऐसे में जरूरी है कि उपवास के दौरान आप एक हेल्दी डाइट लें ताकि आपको कमजोरी न आए और आपका व्रत अच्छे से पूरा हो सके.

साबूदाना की खिचड़ी
साबूदाना एक ऐसी फूड है जिसे व्रत के दौरान खूब खाया जाता है इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है. हल्के मसालों से तैयार की गई साबूदाना खिचड़ी नवरात्रों में बड़े चाव से खाई जाती है. साबूदाना खिचड़ी में मूंगफली और हरे धनिए का इस्तेमाल भी किया जाता है. व्रत के दौरान इसे स्नेक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है.

साबूदाना खीर
साबूदाना की खिचड़ी की जगह आप साबूदाना खीर भी बना सकते हैं. व्रत के दौरान साबूदाना खीर एक क्लासिक डिश है. इसे आप व्रत में और बाकी के दिनों में भी खा सकते हैं. इलायची, केसर और क्रंची ड्राई फ्रूट्स खीर के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.

साबूदाना वडा
साबूदाना वडा महाराष्ट्र का लोकप्रिय व्यंजन है। यह बेहद ही स्वादिष्ट होता है. इसे साबूदाना चॉप भी कहा जाता हैं. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं, तो साबूदाना आपकी हड्डियों को मजबूत करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. साबूदाने में कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है.


साबूदाना उपमा
व्रत के दौरान अगर आप कुछ हल्का फुल्का और बिना तेल का खाना चाहते हैं, तो साबूदाना से बने उपमा से बेहतर और कुछ भी नहीं होगा. साबूदाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. जो पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है. साबूदाना में पानी, कैलोरी, प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो आपके स्वास्थय के लिए अच्छा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media