कार्तिक पूर्णिमा पर कल कानपुर में 23 घाटों पर होगा दीपोत्सव, देवताओं के स्वागत के लिए जलाएं दीप

ABC NEWS: कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर 19 नवंबर को गंगा में पुण्य की डुबकी लगेगी, श्रद्धालु स्नान के साथ ही अन्न, वस्त्र का दान कर सुख समृद्धि की कामना करेंगे. जगह- जगह दीपदान किया जाएगा. इस दिन देव दीपावली भी मनाई जाएगी। मान्यता है कि देवताओं, मनुष्य और प्रकृति के विनाश के लिए लालायित राक्षस त्रिपुरासुर का वध इस दिन भगवान शिव ने किया था. इससे प्रसन्न देवताओं ने भी धरा पर उतरकर दीपावली मनाई थी. देव दीपावली के इस पर्व पर देवताओं का धरा पर स्वागत करने के लिए आइए हम सब मिलकर गंगा तट पर दीप जलाएं और मां गंगा की आरती करें.

देव दीपावली पर वैसे तो मां गंगा देव दीपावली समिति शहर के 23 घाटों पर देव दीपावली उत्सव का आयोजन करती है. इसमें विभिन्न मंदिरों के पुजारी, संत, संस्थाएं भी मदद करती हैं, लेकिन इसमें वे संस्थाएं भी जुड़ जाएंगी जिनका अभी तक इस उत्सव से नाता नहीं रहा है तो यह उत्सव और भव्य हो जाएगा. समिति ने तो 26 हजार दीप जलाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन 26 हजार ही क्यों हमें असंख्य दीप जलाने हैं और इस पर्व को भव्य बनाना है.

भारतीय ज्योतिष परिषद के अध्यक्ष केए दुबे पद्मेश का कहना है कि स्नान, दान और दर्शन के इस पर्व पर गंगा या किसी भी पवित्र सरोवर में दीपदान करने से अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है.

सभी को संध्या काल में मां गंगा की आरती कर दीपदान अवश्य करना चाहिए. उदितानंद ब्रह्मचारी का कहना है कि इस दिन देवता भी दीपावली मनाने धरा पर आते हैं. अगर हम दीप जलाकर उनका स्वागत करेंगे तो निश्चित रूप से हमारी कामना पूरी होगी. यह उत्सव सिर्फ किसी एक संस्था या संत समाज का नहीं है इसमें सभी को एकजुट होकर घाटों पर दीप जलाना चाहिए. दीपदान होगा और मां गंगा दीपों की झिलमिल चादर ओढ़ेंगी तो अनंत पुण्य की प्राप्ति भी होगी.

इन घाटों पर करें दीपदान : ड्योढ़ीघाट , शेखपुर घाट, सिद्धनाथ घाट, बंगाली घाट, डबकेश्वर घाट, कोयला घाट, गोला घाट , नानाराव घाट, गुप्तार घाट, भगवतदास घाट, सरसैया घाट, बाबा घाट, काली घाट, श्याम घाट, कमलेश्वर घाट, बाबा आनंदेश्वर घाट, गणेश घाट, भैरव घाट, रानी घाट, मैगजीन घाट, अटल घाट, ब्रह्मवर्त घाट, लक्ष्मण घाट.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media