Tokyo Olympics: गोल्फ में मामूली अंतर से मेडल जीतने से चूकीं अदिति, अब बजरंग-नीरज से उम्मीदें

Spread the love

ABC NEWS: जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों के 15वें दिन शनिवार को भारत का गोल्फ में मेडल जीतने का सपना टूट गया. ​महिला गोल्फर अदिति अशोक चौथे और अंतिम राउंड में चौथे स्थान पर रहीं और वह मेडल जीतने से चूक गईं. कुश्ती में बजरंग पूनिया पुरुषों के 65 किग्रा वर्ग के फ्रीस्टाइल स्पर्धा में आज अपना ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला खेलेंगे. ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में बजरंग रूस ओलंपिक समिति के गादजिमुराद रेशिदोव के खिलाफ मैट पर उतरेंगे.

जानें कौन हैं अदिति अशोक
अदिति का जन्म 29 मार्च 1988 को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हुआ था. वर्तमान में वह भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला गोल्फर हैं. सिर्फ 5 साल की उम्र में अदिति ने गोल्फ खेलना शुरू कर दिया था. अदिति एक बार पिता अशोक गुडलामणि और मां मैश के साथ एक रेस्तरां गई थी जो गोल्फ कोर्स के बगल था. गोल्फ कोर्स से चीयर सुनकर वह इस खेल के लिए आकर्षित हुईं. इसके बाद अदिति अपने पिता अशोक और मां मैश के साथ गोल्फ खेलना शुरू कर दिया.

गोल्फ जल्द ही अदिति के जीवन का अहम हिस्सा बन गया. उन्हें परिवार की तरफ से भी पूरा सपोर्ट मिला. 9 साल की उम्र में इस युवा गोल्‍फर ने अपना पहला टूर्नामेंट जीता और 12 साल की उम्र में तो नेशनल टीम का हिस्‍सा बन गईं. अदिति लेडिज यूरोपियन टूर टाइटल जीतने वाली पहली भारतीय हैं. 2016 में रियो ओलंपिक में उतरते ही अदिति ने सबसे कम उम्र की गोल्‍फर होने का गौरव हासिल किया था. रियो में अदिति के पिता ने कैडी की भूमिका निभाई जबकि टोक्यो में उन्हें मां का साथ मिला.

टोक्यो ओलंपिक में भारत के नाम 5 पदक
भारत ने टोक्यो ओलंपिक में अब तक कुल 5 पदक जीता है. अब पहलवान बजरंग पूनिया से कांस्य और नीरज चोपड़ा से गोल्ड की आस है. भारत के लिए पहला रजत पदक वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने 24 अगस्त को जीता था. इसके बाद पीवी सिंधु (PV Sindhu) और लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने बैडमिंटन और मुक्केबाजी में एक-एक कांस्य पदक जीता. इसके बाद पुरुष हॉकी टीम ने भारत को टोक्यो गेम्स का चौथा पदक दिलाया. पहलवान रवि दहिया ने गुरुवार (5 अगस्त) को भारत को दूसरा सिल्वर मेडल दिलाया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media