आज है साल का सबसे बड़ा दिन और सबसे छोटी रात, क्यों है ऐसा जानें यहां

ABC NEWS: आज 21 जून साल 2022 का सबसे बड़ा दिन (Longest Day) है, तो आज की रात सबसे छोटी (Shortest Night) होगी. दरअसल आज सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध में कर्क रेखा पर लंबवत होगा, इस वजह से यह घटना होगी. आज दोपहर में एक ऐसा भी समय आएगा, जब आपको अपनी परछाई दिखाई नहीं देगी. वेधशालाओं में शंकु यंत्र से आप इस अनोखी घटना को देख सकते हैं. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी ने बताया कि 21 जून यानी आज दोपहर में 12 बजकर 28 मिनट पर व्यक्ति को अपनी परछाई दिखाई नहीं देगी क्योंकि आज सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध में कर्क रेखा पर लंबवत होगा-

उत्तरी गोलार्द्ध में कर्क रेखा एक कल्पनिक रेखा है. यह देश में गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों से होकर गुजरती है. इन राज्यों के शहरों जैसे अहमदाबाद, उज्जैन, भोपाल, जबलपुर, शहडोल, अंबिकापुर, रांची, हुगली और बांसवाड़ा से होकर कर्क रेखा गुजरती है. हर साल करीब 21 जून को सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध में कर्क रेखा पर लंबवत होता है.

सबसे बड़ा दिन 13 घंटे 34 मिनट का
जैसा कि आपको पता है कि एक दिन और रात में 24 घंटे होते हैं. आज सबसे बड़ा दिन 13 घंटे 34 मिनट का है, वहीं रात 10 घंटे 26 मिनट की होगी. इस आधार पर आज की रात सबसे छोटी होगी. आज का सूर्योदय 05:54:00 बजे हुआ है और सूर्योस्त शाम 7:27:00 बजे होगा. हालांकि जगहों के हिसाब से सूर्योदय और सूर्यास्त के समय में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है.

आज से दक्षिणायन का प्रारंभ
आपको पता है कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन से सूर्य उत्तरायण हो जाते हैं. वैसे ही आज 21 जून से सूर्य की गति दक्षिण दिशा की ओर होनी प्रारंभ हो जाएगी. इस वजह से सूर्य का उत्तरायण से दक्षिणायन की ओर गमन होगा यानी आज से सूर्य का दक्षिणायन प्रारंभ हो जाएगा. इस कारण से आज के बाद से दिन छोटे होने लगेंगे और रात बड़ी होने लगेगी. 21 सितंबर को दिन और रात बराबर घंटे के होंगे. उसके बाद से रात बड़ी होगी.

उत्तरायण और दक्षिणायन में अंतर
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य देव जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं और कर्क राशि की ओर गति करते हैं, तो वह उत्तरायण होता है. यह अवधि करीब 6 माह की होती है. सूर्य मकर से मिथुन राशि में गोचर करते समय उत्तरायण होते हैं. वे कर्क राशि से धनु राशि की ओर गति करते समय दक्षिणायन होते हैं. यह अवधि भी 6 माह की होती है.

इस आधार पर पूरा एक वर्ष 6 मा​ह उत्तरायण और 6 माह दक्षिणायन में बंटा होता है. सूर्य कैलेंडर के आधार पर 12 राशियां 12 माह होती हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media