आज है उस खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने इंग्लैंड को पसीना-पसीना कर दिया था

ABC NEWS: एक छोटे से शहर से आने वाला खिलाड़ी पूरे देश का हीरो बन जाता है, ये अक्सर कम देखा गया है. हीरो ऐसे ही नहीं बनते हैं. उसके लिए मेहनत करनी होती है, उस आग में जलना होता है जिसमें ज्यादातर सभी हार मान लेते हैं. आज ऐसे ही एक हीरो का जन्मदिन है. और उनका नाम है सुरेश रैना (Suresh Raina). रैना ने अपने बल पर ना जाने कितने मैच भारत को जिताए. क्रिकेट में कहा जाता है कि हर खिलाड़ी कप्तान की पसंद नहीं बन सकता, जब तक उसमें कुछ खास ना हो. सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी की जोड़ी को हर भारतवासी जानता है. रैना ना सिर्फ धोनी के पसंदीदा खिलाड़ी रहे हैं, बल्कि सौरव गांगुली भी रैना के टेलेंट के कायल रहे हैं.

अगर करियर की बात करें तो भारत के लिए रैना ने 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी20 खेले हैं. साथ ही 226 आईपीएल मैचों में अपनी टीम के लिए खेले हैं. रैना ने जहां टेस्ट मैचों में 26.48 की औसत से 768 रन बनाए हैं. वहीं वन-डे में 35 की औसत से 5615 रन और T20 में 29 की औसत से 1604 रन बनाए हैं. आईपीएल के तो रैना मिस्टर आईपीएल हैं. उनके रिकार्ड्स भी यही बोलते हैं. 205 आईपीएल मैचों में रैना ने 5528 रन बनाए हैं और औसत 33 का रहा है. T20 में स्ट्राइक रेट काफी अहम होता है तो रैना का स्ट्राइक रेट 136 का रहा है. आपको बता दें कि रैना ने अपने वन-डे क्रिकेट की शुरुआत 2005 में श्रीलंका के खिलाफ की थी. और टेस्ट की शुरुआत भी श्रीलंका के खिलाफ 2010 में की थी.

रैना की टीम के लिए जिम्मेदारी बहुत थी. क्योंकि वो जिस नंबर पर खेलने के लिए आते थे उस नंबर पर प्रेशर बहुत होता था. उन्होंने क्रिकेट 5 या फिर 6 नंबर पर ज्यादा खेला है.  और इसी नंबर पर मैच फिनिश करके आना होता है. रैना ने ये काम बखूबी निभाया है. धोनी के साथ रैना की जोड़ी खूब चली. दोनों ही आईपीएल में चेन्नई के लिए कई साल एक साथ खेले हैं. और पिछले साल 15 अगस्त के दिन धोनी के साथ ही रैना ने क्रिकेट से संन्यास लिया.

रैना की बहुत सारी यादगार पारियां हैं. जिसमें 2015 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 110 बनाए थे. इसके अलावा 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार 81 रन बनाए थे. और इसी पारी के बदौलत भारत जीता था. और 2014 में इंग्लैंड की ही जमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ बनाए 100 रन को कौन भूल सकता है. विदेश में खेली गई ये पारी रैना के लिए स्पेशल इनिंग्स में से एक है.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media