केंद्र की इस योजना से बढ़ेगी सोमनाथ मंदिर की भव्यता, पीएम शुरू करेंगे 5 परियोजनाएं

ABC News: सोमनाथ मंदिर की कायाकल्प के बाद उसकी शोभा में और बढ़ोतरी होने जा रही है. सोमनाथ ट्र्स्ट के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अगस्त को सोमनाथ मंदिर के लिए अलग-अलग 5 परियोजनाओं का लोकार्पण और भूमिपूजन वर्चुअली करेंगे. करोड़ों भक्तों की आस्था का केन्द्र ज्योतिर्लिंग सोमनाथ मंदिर का कायाकल्प हो चुका है. मंदिर को मिल रहे दान के चलते सोमनाथ मंदिर सुवर्ण मंदिर तो बन ही रहा है, साथ ही में केंद्र सरकार की ‘प्रसाद’ योजना के तहत सोमनाथ मंदिर और उसके आसपास की जगह को नए सिरे से तैयार किया गया है.

समुद्र के किनारे पर 50 करोड़ की लागत से बना 1.48 किमी लंबा समुद्र दर्शन पथ (वॉक वे) तैयार हो चुका है. भगवान सोमनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे यात्री फुरसत के समय समुद्र के किनारे घूमते हुए मंदिर के अद्भुत नजारे का लुफ्त उठा सकेंगे. इसी समुद्र दर्शन पथ पर साइकिल ट्रैक भी बनाया गया है. मंदिर परिसर में बना म्यूजियम देखने लायक है. सोमनाथ के इतिहास से जुड़ी कई प्रतिकृतियां वहां रखी गयी हैं. सोमनाथ के भव्य इतिहास को समझने के लिए आर्ट गैलरी एक बड़ा माध्यम बनेगा. अहिल्यादेवी मंदिर का नवनिर्माण और 20 करोड़ की लागत से पार्वती मंदिर का भूमि पूजन होगा. मंदिर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम भी होगा. सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट​ के सचिव पीके लहेरी ने बताया कि​ प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअली लोकार्पण करेंगे. पिछले कुछ सालों में सोमनाथ मंदिर ट्र्स्ट ने प्रवासियों की सुविधा में लगातार बढ़ोतरी की है और यह विकास की यात्रा आगे भी चलती रहेगी. ट्रस्ट में प्रबंधक विजय चावड़ा ने जानकारी दी कि आइकॉनिक डेस्टिनेशन डेवलपमेंट स्कीम के तहत दूसरे चरण में मंदिर में दर्शन करने आ रहे यात्रियों को किसी भी मौसम में तकलीफ ना हो इसलिए आधुनिक छतरियो वाला ‘क्यू कॉम्प्लेक्स’ होगा. मंदिर तक जाने के लिए बड़ा चौड़ा और बेहद आकर्षक आरामदायक रास्ता होगा. क्रूज, फेरी सर्विस, बोट राइड भी आने वाले समय में शुरू होगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media