इंसानों की तरह गालियां बकने लगी यह बत्तख! Viral Video देख रह जाएंगे दंग

ABC News: आपने तोते को इंसान की तरह बोलते हुए कई बार देखा होगा. मगर क्या आपने कभी किसी बत्तख को इंसान की तरह बोलते देखा है. अगर नहीं तो चलिए हम आपको दिखाते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक बत्तख का वीडियो खूब वायरल  रहा है जो इंसानों की तरह बोल रही है. वीडियो में बत्तख अंग्रेजी में अपशब्द बोल रही है और वीडियो देखकर हर कोई दंग रह जा रहा है.

वीडियो में नजर आ रही बत्तख एक ऑस्ट्रेलियन मस्क डक है. मस्क बत्तखें इंसानी आवाज की नकल कर सकती हैं. एक शोध में इसी का एक नमूना पेश किया गया. वायरल हो रहे वीडियो में बत्तख पानी में तैरते हुए ‘You Bloody Fool’ बोलते हुए दिखाई दे रही है. ये पहली बार है जब मस्क बत्तख की इंसानी ध्वनियों की नकल करने की कला को रिकॉर्ड किया गया है. वीडियो में नजर आ रहा बत्तख एक नर है जिसका नाम राइपर है. इस बत्तख को ऑस्ट्रेलिया में कैनबेरा के एक नेचर रिजर्व में पाला गया है.शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि राइपर ने ये पंक्ति अपने केयरटेकरों के मुंह से बार-बार सुनी होगी जिसे वो दोहराने लगा. मगर ये नहीं पता किया जा सका है कि कितने वक्त पहले से वो ये सुन रहा है. वीडियो जिस वक्त बनाया गया है तब ये बत्तख 4 साल का था और मादा को खोजने के दौरान आवाज करने के लिए वो यू ब्लडी फूल की ध्वनी निकालता सुना गया था. द गार्जियन वेबसाइट के अनुसार करीब 30 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ता डॉ. पीटर फुलागर ने राइपर को पहली बार बोलते हुए रिकॉर्ड किया था. मगर उनकी ये रिकॉर्डिंग अब जाकर सामने आई है जब नीदरलैंड के लेडेन विश्ववि के एक प्रोफेसर कैरेल टेन केट ने इसे खोजा. वो चिड़ियों के बोलने से संबंधित एक किताब पढ़ रहे थे जिसमें उन्हें मस्क बत्तख पर किए शोध का रेफरेंस मिला. पहले तो उन्हें ये झूठ लगा मगर जब उन्होंने पीटर फुलागर की रिकॉर्डिंग सुनी तब जाकर उन्हें यकीन हुआ. इस रिसर्च ने काफी कुछ नया सिखाया है. पक्षियों में इंसानी भाषा सीखने के विकास के बारे में जो पहले जानकारी थी, इस रिसर्च ने उससे ज्यादा जानकारी दे दी है. प्रोफेसर टेन केट ने बताया कि मस्क बत्तख में नकल करने की ये कला देखकर लगता है कि वो उनमें अपने से पैदा हुई है. प्रोफेसर ने ये भी बताया कि ब्रिटेन में भी एक मस्क बत्तख के बोलने की जानकारी सामने आ चुकी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media