‘नागपुर पहुंची कोरोना की तीसरी लहर’, मंत्री नितिन राउत बोले- जल्द होगा पाबंदियों का ऐलान

Spread the love

ABC NEWS: महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागपुर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर की दस्तक हो गई है. इस बात की जानकारी राज्य के कैबिनेट मंत्री नितिन राउत ने सोमवार को दी है. शहर में लगातार दो दिनों से दहाई की संख्या में मिल रहे संक्रमण के मामलों के चलते उन्होंने यह बात कही है. कोविड-19 महामारी की पिछली दोनों लहरों में महाराष्ट्र सर्वाधिक प्रभावित राज्य था. दूसरी लहर से उबरने के दौरान ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने राज्य में तैयारियों की बात कही थी. हाल ही में उन्होंने तीसरी लहर (COVID-19 3rd Wave) को लेकर भी चेतावनी जारी की है.

राज्य कैबिनेट मंत्री राउत ने हाल ही में अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी. उन्होंने संकेत दिए हैं कि स्थानीय प्रशासन जल्द ही संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए पाबंदियों का ऐलान कर सकता है. इस बैठक में राजस्व, पुलिस और स्वास्थ्य समेत कई सरकारी विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे. पत्रकारों से बातचीत में मंत्री ने कहा, ‘शहर में तीसरी लहर अपने पैर जमा चुकी है क्योंकि दो दिनों में दोहरे अंक में संक्रमण के मामले देखे गए हैं.’

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में राउत ने कहा, ‘अथॉरिटीज के एक से तीन दिनों में तारीखों पर फैसला लेने के बाद दुकानों और दूसरे प्रतिष्ठानों पर पाबंदियों दोबारा लगाई जाएंगी.’ उन्होंने कहा, ‘पाबंदियां जरूरी हैं, क्योंकि हमारे लिए लोगों जान बचाना सबसे पहला कर्तव्य है.’ राउत ने रविवार को 10 और सोमवार को मिले 13 नए मामलों के हवाले से तीसरी लहर की दस्तक की बात कही थी.

देश के अन्य हिस्सों की तुलना में अगस्त में विदर्भ में कोविड-19 मामलों में तेज गिरावट देखी गई. यहां ज्यादातर दिनों में कोई मौतें नहीं हुई हैं. जिले में कोविड-19 को लेकर लगाई गई पाबंदियों में पूरी तरह 17 अगस्त को ढील दी गई थी. हालांकि, करीब 10 दिन पहले नागपुर म्युनिसिपल कमिश्नर राधाकृष्ण बी ने संक्रमण के सभी नए माामलों के लिए अनिवार्य इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन के आदेश जारी किए थे. यह नियम लागू करने वाला नागपुर पहला शहर था.

सोमवार को ही सीएम ठाकरे ने चेतावनी दी थी कि अगर संभावित तीसरी लहर को लकर जारी चेतावनियों को अनदेखा किया गया, तो राज्य को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. महाराष्ट्र के 72 फीसदी एक्टिव केस पांच राज्यों से आ रहे हैं. इनमें मुंबई और ठाणे जिले का नाम शामिल है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media