खराब पाचन को सही करने के लिए कारगर हैं ये चार आयुर्वेदिक औ​षधियां

ABC News: इस समय जब देश कोरोना के संक्रमण काल में चल रहा है, तो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर और सचेत हो गए हैं. स्वास्थ्य बेहतर रहे, इसके​ लिए शरीर में सबसे अहम भूमिका पाचन की होती है. अगर किसी का डाइजेशन सही है तो वह कई बीमारियों से बचा रह सकता है. गर्मियों में पाचन की समस्या सबसे ज्यादा रहती है. पाचन की समस्या में अनहेल्दी फूड, नींद कम लेना, पेट साफ न होना, ज्यादा खाना, तला हुआ खाना, खाना न खाना आदि कई कारण हैं. डाइजेशन खराब होने का पता तब चलता है जब हमें अपच, खट्टी डकार और बदहजमी की शिकायत होती है. इस दौरान आपको पेट दर्द, गैस, पेट फूलना, पेट में जलन, मतली और उल्‍टी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक घरेलू उपचार इसको जल्दी ठीक कर सकते हैं.

इलायची का सेवन कर आप पाचन को बेहतर बना सकते हैं. इसका सेवन करने के लिए बड़ी इलायची को पीसकर इसका पाउडर बना लें. आधा चम्‍मच बड़ी इलाचयी पाउडर और आधा चम्‍मच मिश्री के साथ लें. इससे डाइजेशन इंप्रूव करने में मदद मिल सकती है.

जायफल और नीबू का रस आपके पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना 2 चम्‍मच नीबू के रस में 3 चुटकी जायफल का पाउडर मिक्‍स कर के पीते हैं तो यह न सिर्फ आपके पाचन को बेहतर कर सकता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा भी दे सकता है.

धनिया पाउडर और सोंठ दोनों पाचन के लिए कारगर माने जाते हैं. दो चम्‍मच धनिया पाउडर और आधा चम्‍मच सोंठ को दो ग्‍लास पानी में अच्‍छी तरह से उबाल लें. जब ये पूरी तरह से पककर काढ़ा का रूप ले ले तब आप इसे ठंडा कर लें. इस काढ़े को 2-2 चम्‍मच तीनों टाइम सेवन करें. आपका खराब डाइजेशन सुधर जाएगा.


अगर आपके घर में सोंठ और सौंफ हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. जब भी आपका डाइजेशन खराब हो आप एक चौथाई चम्‍मच सोंठ, एक चम्‍मच सौंफ और उसमें आधा चम्‍मच मिश्री के दाने मिलाकर सुबह, दोपहर और शाम को खाएं. इसे चबा चबाकर खाएं. इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहेगी.


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media