स्वेज नहर में फंसा जहाज Ever Given बाहर निकला, अब निकल सकेंगे 367 जहाज

ABC News: मिस्र की स्वेज नहर में करीब छह दिन तक फंसे रहने के बाद विशालकाय मालवाहक जहाज एवर गिवन को बाहर निकाल लिया गया है. इस बात की जानकारी नहर सेवा प्रदाता ने दी है. एजेंसियों ने कहा है कि जहाज सोमवार को दोबारा चलाया गया है. विशेष नौकाएं (जहाजों को खींचने में इस्तेमाल आने वाली शक्तिशाली नौकाएं) ऊंची लहरों की मदद से रेत में फंसे जहाज को बाहर निकालने में कामियाब रहीं. ये जहाज यहां मंगलवार को फंस गया था.

अधिकारियों के मुताबिक, एक हफ्ते से स्वेज नहर में फंसे जहाज को हटा दिया गया है. इस जहाज का नाम ‘एवर गिवेन’ था, जो 400 मीटर लंबा और 59 मीटर चौड़ा था. ये जहाज चीन से नीदरलैंड्स के बंदरगाह शहर रोटेरडम जा रहा था.

बता दें कि पिछले एक हफ्ते से स्वेज नहर में जहाज के अटकने से कम से कम 367 जहाज फंस गए थे. इन जहाजों पर क्रूड ऑयल से लेकर मवेशियों के खाने तक का सामान जा रहा था. अब रास्ता खुलने से ये जहाज यहां से निकल सकेंगे.  न्यूज एजेंसी के मुताबिक, स्वेज नहर में फंसे दुनिया के सबसे बड़े जहाज को निकालने के लिए टगबोट्स की मदद ली गई. टगबोट्स वो होते हैं, जिनसे जहाज को खींचकर ले जाया जाता है. एमवी एवर गिवेन को निकालने के लिए ऐसे ही 10 टगबोट्स लगाए गए. सोमवार सुबह तक इनकी मदद से जहाज को 80% तक सीधा कर कर लिया गया था. अधिकारियों ने बताया कि जहाज को निकालने में सबसे बड़ी चुनौती ये भी थी कि इसके ऊपर 2.20 लाख टन से ज्यादा का सामान लदा हुआ था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media