1 जनवरी से बदलने जा रहा ऑनलाइन पेमेंट का तरीका, होगी ऐसी नई व्यवस्था

ABC News: देश में 1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट का तरीका बदल जाएगा. इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गाइडलाइन जारी की है. RBI की गाइडलाइन का पालन करते हुए गूगल ने भी 1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट के तरीकों में बदलाव की घोषणा की है.

जानकारी के मुताबिक गूगल 1 जनवरी 2022 से ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कि कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट आदि को नहीं सेव करेगा. ऐसे में आपको 1 जनवरी से मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट और दूसरी जानकारियां कहीं लिखकर या नोट करके रखनी होंगी. अगर आप ये जानकारी नोट करके नहीं रखेंगे तो आप गूगल (Google) से मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाएंगे. बता दें कि अब तक गूगल अपने यूजर्स की कार्ड डिटेल को सेव किया करता है. कोई भी ग्राहक जब भुगतान करता था तो उसे सिर्फ अपना CVV नंबर ही दर्ज करना पड़ता है. इस प्रक्रिया में यूजर की गोपनीय जानकारी गूगल के पास सेव हो जाती है, जिसे डाटा सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक माना जा रहा था. इसलिए RBI ने गाइडलाइन जारी कर कार्ड की संवेदनशील जानकारियों को पहले से सेव नहीं करने की हिदायत दी है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप Discover, Diners, RuPay या American Express के कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 1 जनवरी 2022 से मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट के लिए हर बार अपने कार्ड की जानकारी दर्ज करनी पड़ेगी. अगर आप Visa या Mastercard का उपयोग करते हैं तो आपको नए फॉर्मेट में कार्ड की जानकारी को सेव करने के लिए अधिकृत करना पड़ेगा. रिपोर्ट के मुताबिक RBI की नई गाइडलाइंस का असर Google Play Store, YouTube और Google Ads जैसी सभी पेमेंट सर्विस पर पड़ेगा. नए फॉर्मेट के तहत आपको आपको 1 जनवरी 2022 सभी ऑनलाइन मैनुअल पेमेंट के लिए हर बार अपने कार्ड की जानकारी दर्ज करनी पड़ेगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media