Vaccination पर गलत बयानबाजी को लेकर नाराज हुए स्वास्थ्य मंत्री, नेताओं को दी ये नसीहत

ABC News: भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, लेकिन इस बीच कई नेता वैक्सीनेशन अभियान को लेकर लगातार सवाल उठा रहे हैं. इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुरुवार को ट्वीट कर गलत बयानबाजी करने वाले नेताओं को फटकार लगाई.

डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा, ‘दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान को लेकर विभिन्न नेताओं के गैर-जिम्मेदाराना बयान देख रहा हूं. मैं कुछ तथ्य शेयर कर रहा हूं ताकि लोग इन नेताओं का इरादा समझ सकें.’ उन्होंने आगे कहा, ‘भारत सरकार द्वारा 75 प्रतिशत टीके मुफ्त में उपलब्ध कराने के बाद टीकाकरण की गति तेज हुई और जून में 11.5 करोड़ खुराकें दी गईं.’डॉ हर्षवर्धन  ने अगले ट्वीट में कहा, ‘जुलाई के लिए कोविड-19 वैक्सीन आपूर्ति के बारे में राज्यों को पहले ही सूचित कर दिया गया है. यह जानकारी राज्यों के साथ 15 दिन पहले साझा की गई थी. इसके साथ ही दिनवार आपूर्ति के बारे में भी जानकारी दी गई थी.

जुलाई में कुल 12 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी. प्राइवेट अस्पतालों की आपूर्ति इससे अलग होगी.’डॉ हर्षवर्धन ने आगे कहा, ‘अगर ये नेता इन तथ्यों से अवगत हैं और अभी भी ऐसे बयान दे रहे हैं तो मैं इसे सबसे दुर्भाग्यपूर्ण मानता हूं. यदि वे नहीं जानते हैं तो उन्हें शासन पर ध्यान देने की आवश्यकता है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘फिर से राज्य के नेताओं से अनुरोध करता हूं कि वे अपनी ऊर्जा योजना बनाने में खर्च करें ना कि घबराहट पैदा करने में.’

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक (1 जुलाई सुबह 7 बजे तक) कोरोना वैक्सीन की 33 करोड़ 57 लाख 16 हजार 19 डोज दी जा चुकी है. अब तक 27 करोड़ 60 लाख 99 हजार 880 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, जबकि इनमें से 5 करोड़ 96 लाख 16 हजार 139 लोग दोनों डोज ले चुके हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media