Cold होते ही लोगों को डरा रहा Corona संक्रमण का खतरा, दूर करें कंफ्यूजन

ABC NEWS: भारत में कोविड केसों (Covid case) की संख्या लगातार बढ़ रही है. देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना (Corona) के करीब 1 लाख 41 हजार नए मामले सामने आए हैं. कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 9.28 प्रतिशत पहुंच गई है. फिलहाल, देश में कोरोना के 4,72,169 एक्टिव मामले हैं. बढ़ते केस के बीच लोग सामान्य सर्दी (Cold), इन्फ्लूएंजा और कोविड के लक्षणों को समझने में अभी भी कंफ्यूज हो रहे हैं. लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें सामान्य कोल्ड है या फिर कोरोना संक्रमित. कोरोना के खतरे के वर्तमान परिपेक्ष्य में लोग सामान्य सर्दी-जुकाम से भी डरे हुए हैं क्योंकि उन्हें बीमारियों के बीच के अंतर की जानकारी नहीं है. ऐसे में हैदराबाद स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के पैथोलॉजी विभाग ने सामान्य सर्दी, इन्फ्लूएंजा और कोविड के बीच के अंतर को स्पष्ट तरीके से समझाया है. हालांकि इन दिनों सर्दी-जुकाम संबंधित कोई भी समस्या आती है तो आप डॉक्टरी सलाह लेने से नहीं चूकें.

देश में तीसरी लहर आ चुकी है. भले ही ओमीक्रॉन डेल्टा की तुलना में अधिक संक्रामक नहीं है, लेकिन इसके केस तेजी से फैल रहे हैं. अब तक इससे संक्रमित मरीजों सहित टीके लगाने वालों में हल्के लक्षण दिखे हैं. ओमीक्रॉन और कोविड-19 से संक्रमित लोगों में नाक बहना, नाक बंद होना, बदन दर्द, बुखार और सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं. साथ ही, लोगों को और अधिक सावधान रहना चाहिए क्योंकि भारत में सर्दी के मौसम में सामान्य सर्दी के मामले भी अधिक देखे जा रहे हैं. इन दिनों लोग सामान्य कोल्ड को भी कोविड समझने में गलती कर रहे हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कोविड और सामान्य कोल्ड में क्या अंतर है?

सामान्य सर्दी, फ्लू, कोरोना वायरस के बीच अंतर इस तरह से आप समझ सकते हैं 

1. सूखी खांसी + छींकना यानी कि आपको वायु प्रदूषण की वजह से ऐसा हो रहा है.

2. खांसी + बलगम + छींक + नाक बहना – यदि आपको इन तीनों की शिकायत है तो आपको सामान्य सर्दी है.

3. खांसी + बलगम + छींक + नाक बहना + शरीर में दर्द + कमजोरी + हल्का बुखार- यदि आपको ये सभी लक्षण एक साथ मौजूद है तो आपको फ्लू से पीड़ित हैं.

4. सूखी खांसी + छींकना + शरीर में दर्द + कमजोरी + तेज बुखार + सांस लेने में कठिनाई है तो आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं.

ओमीक्रोन के क्या हैं लक्षण हैं ?

खांसी

गले में खराश

बुखार

थकान

सिरदर्द

बदन दर्द

छींक आना

डायरिया

नाक बहना (दुर्लभ)

अगर ऐसा हो तो फौरन डॉक्‍टर से मिलें 
सांस लेने में तकलीफ
ऑक्सिजन सैचुरेशन में गिरावट (कमरे की हवा में SpO2 94% से ज्‍यादा होना चाहिए)
सीने में लगातार दर्द/दबाव महसूस हो
मेंटल कन्‍फ्यूजन या या प्रतिक्रिया न दे पाएं
अगर लक्षण 3-4 दिन से ज्‍यादा रहें या बिगड़ते जाएं

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media