दिल्ली में आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़: नवरात्र में यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र में थी ब्लास्ट की योजना

ABC NEWS: दिल्ली की स्पेशल सेल ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. इन सभी का संबंध आईएसआई और अंडरवर्ल्ड से बताया जा रहा है. वहीं दो आतंकियों की ट्रेनिंग पाकिस्तान में होने की बात भी सामने आई है. जानकारी के अनुसार इनमें से दो आतंकियों की ट्रेनिंग पाकिस्तान में हुई है. इन सभी के पास से बड़ी मात्रा में हथियार और विस्फोटक भी बरामद हुए हैं. सूत्रों के अनुसार दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूपी एटीएस के साथ प्रयागराज में छापेमारी कर इन्हें गिरफ्तार किया है. प्रयागराज के करेली में ये सभी अपना डेरा डाले हुए थे.इनके नाम जीशान, जान मोहम्मद अली, मोहम्मद अबू बकर, ओसामा, मोहम्मद आमीर जावेद और मूलचंद उर्फ लाला है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार की सुबह कई राज्यों में एक साथ रेड करके इन सभी को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इनमें पहले एक को महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया उससे पूछताछ के बाद तीन को यूपी से और 2 को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया. इनमें दो को 15 दिनों के लिए आतंकी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भेजा गया था. ये फ़्लाईट से मस्कट गए और वहां से बोट से पाकिस्तान गए थे. ट्रेनिंग के बाद इन्हें वापस भारत भेज दिया गया। इनकी योजना नवरात्र के दौरान यूपी, दिल्ली , महाराष्ट्र व अन्य राज्यों में ब्लास्ट करने की थी. पाकिस्तान में रह रहे अंडर वर्ल्ड दाऊद के भाई अनीस को इन्हें भारत मे हथियार व गोला बारूद मुहैया कराने की जिम्मेदारी दी गई थी. इनके साथ पाकिस्तान में 15 बांग्लादेशी ने भी ट्रेनिंग ली थी. उन्हें भी इन्हीं के साथ भारत भेज दिया गया था.


पुलिस के सूत्रों के अनुसार ये सभी आतंकी देश के अलग अलग शहरों में बड़ी साजिश रच रहे थे और आने वाले समय में दहशत फैलाने का बड़ा प्लान तैयार था. जिसका खुलासा करते हुए स्पेशल सेल और यूपी एटीएस ने इन सभी को धर लिया. साथ ही देश के कई बड़े और नामचीन लोगों को भी ये लोग अपना निशाना बनाने वाले थे.

निशाने पर थे बड़े नाम
आतंकियों से पूछताछ में पुलिस को बड़े सुराग लगे हैं. ये यहां पर अगल अगल शहरों में विस्फोट करने के और दहशत फैलाने के साथ ही कई नामचीन लोगों को भी अपना निशाना बना कर देश का माहौल बिगाड़ना चाहते थे. सूत्रों के अनुसार ऐसे लोगों में राजनेताओं के साथ ही कई समाज सेवियों व व्यापारियों के भी नाम हैं. हालांकि पुलिस ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इन आतंकियों के निशाने पर कौन कौन थे.

ISI का भी हाथ
बताया जा रहा है कि जिन दो पाकिस्तान से ट्रेन्ड आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है उनका सीधा संबंध पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से है. वहीं इनको अंडरवर्ल्ड का भी समर्थन मिल रहा था. आईएसआई ने पूरी प्लानिंग के साथ इनको यहां पर भेजा था और कई शहरों में दहशत फैलाने का बड़ा प्लान तैयार किया गया था. जिसके लिए बड़ी मात्रा में हथियार और विस्फोटक भी इन्होंने जमा कर लिए थे.

तीन राज्यों में चलाया अभियान

डीसीपी स्पेशल सेल प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि विशेष प्रकोष्ठ ने पाक के संगठित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, पाक प्रशिक्षित दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है इनके पास से काफी संख्या में विस्फोटक और अन्य चीजें बरामद की गई हैं.  दिल्ली, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश में आपरेशन चला इन्हें गिरफ्तार किया गया. आतंकियों में एक का नाम मोहम्मद ओसामा है, जिसे दिल्ली का ही रहने वाला बताया जा रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media