ICC T20 Rankings में टीम इंडिया का जलवा, पहली बार टॉप 10 में पहुंचा ये बल्लेबाज

ABC News: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खत्म हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज के बाद आईसीसी ने टी20 की नई रैंकिंग जारी की हैं. इस सीरीज के बाद ये बात तो तय थी कि भारतीय खिलाड़ियों का रैंकिंग में दबदबा रहेगा. ऐसा ही कुछ देखने को मिला है जहां कई भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में बहुत बड़ा अंतर आया है.

अनुभवी दिनेश कार्तिक हाल में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत ताजा जारी आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 108 पायदान की बड़ी छलांग लगाकर 87वें स्थान पर पहुंच गए जबकि युवा ओपनिंग बल्लेबाज ईशान किशन टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रहे. किशन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में दो अर्धशतक जड़े थे और उन्होंने 41 के औसत से कुल 206 रन बनाए थे. इस फॉर्म की बदौलत बाएं हाथ के क्रिकेटर को बल्लेबाजों की ताजा जारी टी20 रैंकिंग में एक पायदान के फायदा हुआ और वह छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. कार्तिक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पाचवें सत्र से ही शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में कुछ तेजतर्रार पारियां खेलीं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज है और किशन शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं. गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में युजवेंद्र चहल ने सबसे लंबी छलांग लगाई है. इस भारतीय स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान 6 विकेट की बदौलत तीन पायदान के फायदे से 23वां स्थान हासिल किया. जोश हेजलवुड टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर) और श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसारंगा (छठे) दोनों एक एक पायदान के फायदे से शीर्ष 10 में पहुंच गए. रवींद्र जडेजा ने 385 रेटिंग अंक से टेस्ट ऑलराउंडर सूची में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है. वह इस समय भारत के इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच के लिए ब्रिटेन में हैं जो पिछले साल पांच मैचों की सीरीज का मैच है जो कोविड-19 के कारण पूरा नहीं हो सका था. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन 346 रेटिंग अंक से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (742) टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में 10वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (850) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (830) गेंदबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच भी बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बूते गेंदबाजों की सूची में चार पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस टेस्ट गेंदबाजों की सूची में 901 रेटिंग अंक से शीर्ष पर हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media