भीगा हुआ अखरोट देता है गजब के फायदे, रोजाना इस समय पर खाएं दो अखरोट

ABC News: आपने भीगा हुआ बादाम खाने के तो ढेर सारे फायदों के बारे में सुना होगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स से लेकर न्यूट्रिशनिस्ट तक, सभी की यही सलाह है कि कच्चे बादाम की तुलना में भीगा हुआ बादाम सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. कुछ ऐसा ही अखरोट के साथ भी है. अखरोट को अक्सर ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है और यह सिर्फ ब्रेन हेल्थ के लिए नहीं बल्कि आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है.

प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर अखरोट में मैंगनीज और विटामिन बी भी पाया जाता है. लेकिन अगर अखरोट को कच्चा खाने की बजाए रातभर पानी में भिगोकर रख दिया जाए और अगले दिन सुबह खाली पेट खाया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. रोजाना भीगे हुए सिर्फ 2 अखरोट इतनी सारी बीमारियों से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे. इन दिनों बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिस वजह से उनकी कोई एक्टिविटी नहीं हो रही. खाना खाकर लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से लोगों में कब्ज की समस्या बहुत बढ़ गई है. ऐसे में फाइबर से भरपूर भीगा हुआ अखरोट पाचन को बेहतर बनाकर कब्ज से बचाने में मदद करेगा.

भीगे हुए अखरोट खाने से आपको वेट लॉस में भी मदद मिलेगी. इसका कारण ये है कि अखरोट में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और जिंक अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता और आपकी बॉडी से एक्स्‍ट्रा फैट कम करने में भी मदद करता है. भीगा हुआ अखरोट आपको टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बचा सकता है. इसका कारण ये है कि अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे मधुमेह का खतरा कम हो जाता है. भीगे हुए अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा, हड्डियों में या फिर जोड़ों में अगर सूजन आ जाए तो इस वजह से भी दर्द होने लगता है. अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करने में मदद करता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media