सीरिया में ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा का सीनियर नेता अब्दुल हामिद

ABC NEWS: अमेरिका की सेना ने उत्तर पश्चिम सीरिया में हवाई हमला (Air Strike) किया जिसमें सीनियर अलकायदा नेता अब्दुल हामिद अल-मटर (Abdul Hamid al-Matar) मारा गया. सेंट्रल कमांड (CENTCOM) के प्रवक्ता मेजर जान रिग्सबी (John Rigsbee) ने स्थानीय समयानुसार शुक्रवार को यह जानकारी दी.  रिग्सबी ने बताया कि MQ-9 एयरक्राफ्ट के जरिए किए गए इस हवाई हमले में आम नागरिकों को नुकसान नहीं हुआ है.

अमेरिका के लिए लगातार खतरा बना हुआ है अलकायदा

मेजर ने कहा कि अमेरिका और इसके पार्टनरों के लिए अलकायदा लगातार खतरा बना हुआ है. आतंकी संगठन सीरिया को सुरक्षित पनाहगाह के तौर पर इस्तेमाल करता है और यहां से ही आतंकी गतिविधियों की योजना बना अंजाम देता है.अमेरिका के सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. अमेरिकी आर्मी मेजर जान रिग्सबी ( John Rigsbee) ने लिखित बयान में कहा, ‘ इस अलकायदा नेता के मारे जाने से आतंकी संगठन के वैश्विक हमले की योजना पर पानी फिर जाएगा अब ये अमेरिकी नागरिकों, हमारे पार्टनरों व निर्दोष लोगों को सताने व उनपर हमला करने से डरेंगे.’ दक्षिण सीरिया में अमेरिकी चौकी पर किए गए हमले के दो दिन बाद यह अमेरिका की ओर से हमला किया गया.  हालांकि रिग्सबी ने यह नहीं कहा कि अमेरिका का ड्रोन हमला उसी कार्रवाई का जवाब था या नहीं.

पिछले माह भी हवाई हमले में ढेर हुआ था अलकायदा नेता

पिछले माह 20 सितंबर को अमेरिका ने एक हवाई हमले में अलकायदा नेता सलीम अबू-अहमद (Salim Abu-Ahmad) को मारा गिराया था. सीरिया के इदलिब शहर में यह हमला हुआ था. सलीम अल-कायदा के लिए योजना बनाने और फंडिंग का इंतजाम करने के लिए जिम्मेदार था. इसके अलावा वो अलग-अलग क्षेत्रों पर हमले की मंजूरी भी देता था. अब तक अमेरिका इस तरह से कई बार अल-कायदा के आतंकियों और इस्लामिक स्टेट के आतंकी बकर अल-बगदादी (Abu Bakar Al-Baghdadi) को निशाना बना चुका है. दरअसल बगदादी पूर्वी सीरिया से भागकर इदलिब आ गया था और यहीं छिपा हुआ था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media