कोरोना में नौकरी गंवाने वालों को राहत, Salesforce देगी 5.48 लाख भारतीयों को Job

ABC News: अमेरिका की आईटी कंपनी सेल्सफोर्स की भारत में आने वाले दिनों में 5.48 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार देने की योजना है. कंपनी के अनुसार भारत में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है. सेल्सफोर्स के मुख्य डेटा अधिकारी वाला अफशर ने रेज सम्मेलन में कहा कि परोक्ष रूप से कंपनी भारत में 13 लाख रोजगार सृजित करेगी. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी भारत की अर्थव्यवस्था में अरबों डॉलर का योगदान करने जा रही है.

अफशर ने कहा कि हम अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ परोक्ष रूप से 13 लाख रोजगार सृजित करने जा रहे हैं, जबकि प्रत्यक्ष रूप से हम 5,48,000 लोगों को रोजगार देंगे. सेल्सफोर्स का बाजार पूंजीकरण लगभग 240 अरब डॉलर अनुमानित है. अफशर ने सम्मेलन में कहा कि अगले एक दो साल में हम 2,50,000 छात्रों को प्रशिक्षण देने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. शिक्षा डिजिटल अंतर पाटने के लिहाज से महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि भारत में हर तीन सेकेंड में एक नया व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ता है. इसका मतलब है कि इंटरनेट से जुड़ने वालों का आंकड़ा आज 60 करोड़ से अगले पांच साल में संभवत: एक अरब से अधिक पहुंच जाएगा. इसका यह भी मतलब है कि भारत जीडीपी के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश होगा. केवल चीन से पीछे होगा, जबकि अमेरिका से आगे होगा.

अफशर ने कहा कि भारत जल्‍द ही दुनिया का सबसे उन्‍नत कनेक्‍टेड समाज वाला देश होगा. उन्‍होंने कहा कि आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस इकोनॉमी के लिए डाटा बहुत ही महत्‍वपूर्ण होने वाला है. यही वजह है कि एआई के मामले में भारत के पास सुपर पावर बनने की पूरी क्षमता है. उन्‍होंने कहा कि भारत की सबसे बड़ी ताकत उसकी जनसंख्‍या है, जिसमें 80 प्रतिशत से अधिक लोग 44 वर्ष की उम्र सीमा के होंगे और यह दुनिया में सबसे एडवांस्‍ड कनेक्‍टेड समाज होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media