सेना में अग्निवीर के इन 25000 पदों पर भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन, योग्यता

Spread the love

ABC News: भारतीय सेना ने अग्नवीर सैनिक जीडी, अग्निवीर स्टोरकीपर व अग्निवीर क्लर्क के 25000 पदों पर भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन पदों के लिए भर्ती रैली अगस्त 2022 में शुरू होगी. 25000 अग्निवीरों की भर्ती के लिए देशभर में80 भर्ती रैलियां आयोजित की जाएंगी. सेना भर्ती रैली में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद प्रवेश-पत्र के साथ ही अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे. अगले महीने जुलाई में सेना भर्ती रैली में भाग लेने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी ज्वॉइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. सेना में पहले चरण में 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती के लिए अगस्त के दूसरे सप्ताह में देशभर में 80 रैलियों का आयोजन किया जाएगा. सैन्य मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव लेफ्टनेंट जनरल अनिल पुरी ने तीनों सेनाओं के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में यह जानकारी दी थी.

थल सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए एक जुलाई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया है. 20 जून को जारी अधिसूचना के अनुसार, पांच श्रेणियों में भर्ती की जाएगी. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता आठवीं से लेकर 12वीं पास तक रखी गई है. वहीं एनसीसी ए व बी सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थियों को 5 व 10 बोनस अंक के रूप में मिलेंगे. इसके अलावा आईटीआई सर्टिफिकेट या डिप्लोमा करने वालों को भी 30/40/50 अतिरिक्त अंक बोनस के तौर पर मिलेंगे.
सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए महत्वपू्र्ण तिथियां:
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – जुलााई 2022
सेना भर्ती रैलियां – अगस्त 2022
लिखित परीक्षा – 16 अक्तूबर 2022
ट्रेनिंग के लिए ज्वॉइनिंग – दिसंबर 2022


सेना में अग्निवीर भर्ती का मापदंड पहले जैसा
सेना की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, भारतीय सेना की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद उम्मीदवारों को भर्ती रैलियों में शामिल होने के लिए सूचना दी जाएगी. भर्तियों के विभिन्न प्रकार के मापदंड बताए गए हैं जो सेना में पूर्व में होने वाली भर्ती के समान हैं. आवेदन के लिए अधिकतम उम्र सीमा 23 साल रखी गई है. उम्र के लिए कट ऑफ तिथि एक अक्तूबर 2022 होगी. इस तारीख को उम्र 17.5 साल से कम या 23 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
आयु सीमा – 17 ½ – 23 वर्ष. आयु सीमा 23 वर्ष सिर्फ सत्र 2022-23 के लिए ही मान्य रहेगी. इसके बाद 17 ½ – 21 वर्ष की आयु की निर्धारित है.
Agniveer Recruitment Eligibility :
पांच श्रेणी में अग्निवीर भर्ती किए जाएंगे. अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) के लिए 45 फीसदी अंकों के साथ दसवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है. अग्निवीर (टेक) के लिए भौतिक, गणित और रसायन में 50 अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. अग्निवीर टेक (एवीएन एंड एएमवी एक्जामिनर) के लिए भी यही योग्यता रहेगी. अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर के लिए 60अंकों के साथ 12वीं पास की योग्यता रखी गई है. क्लर्क पद के लिए 12वीं में मैथ्स व अंग्रेजी विषय अनिवार्य हैं.
अग्निवीर ट्रेड्समैन:
अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए 33 फीसदी अंकों के साथ 8वीं या 10वीं पास होना जरूरी है. इस पोस्ट के लिए भी आयु सीमा भी समान रहेगी. अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने से पहले पूरा भर्ती नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ लें.
Army Agniveer Physical Test:
1.6 किसी की दौड़ पांच मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होगी. इसके साथ ही 10 पुल अप्स भी लगाने होंगे.
फिजिकल और मेडिकल में फिट पाए जाने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.
अतिरिक्त सचिव लेफ्टनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि सफल उम्मीदवार 16 अक्तूबर को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में बैठेंगे. दिसंबर में चुने गए 25 हजार अग्निवीर प्रशिक्षण के लिए जाएंगे. शेष 15 हजार के लिए लिखित टेस्ट 13 नवंबर को होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media