रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लांच किया IRCTC-SBI RuPay Card, ऐसी हैं सुविधााएं

ABC News: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को IRCTC-SBI RuPay Card को लांच किया. केंद्रीय मंत्री ने एक वर्चुअल कार्यक्रम में इस कार्ड को लांच करते हुए जानकारी दी कि यह कार्ड कई तरह की सुविधाओं से लैस है. उन्होंने बताया कि इस कार्ड से एसी-1, एसी-2, एसी-3, एसी और सीसी क्लास के रेल टिकट बुक करने पर 10% वैल्यू बैक रिवार्ड प्वाइंट्स के रूप में मिलेंगे. इस कार्ड से भारतीय रेलवे से अक्सर यात्रा करने वाले लोगों को फायदा होगा.

रेल मंत्री गोयल ने बताया कि एक रिवार्ड प्वाइंट का मूल्य एक रुपये के बराबर होगा। इन रिवार्ड्स प्वाइंट का इस्तेमाल कार्ड होल्डर आईआरसीटीसी से मुफ्त में टिकट बुक करने के लिए कर सकेंगे. इस कार्ड के मुख्य फीचर्स के बारे में बात करें तो अगर आप 31 मार्च, 2021 तक इस कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको किसी तरह का ज्वाइनिंग शुल्क नहीं देना होगा. इस कार्ड पर आपको 350 एक्टिवेशन रिवार्ड प्वाइंट्स मिलेंगे.

इसके अलावा आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने पर एक फीसद का ट्रांजैक्शन शुल्क माफ रहेगा. इसके अलावा किसी भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भरवाने पर आपका एक फीसद फ्यूल सरचार्ज माफ रहेगा. बिग बास्केट, OXXY, foodfortravel.in, Ajio जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर डिस्काउंट मिलेगा. इस कार्ड का इस्तेमाल कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन के लिए किया जा सकता है.यह कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) टेक्नोलॉजी से लैस है. ग्राहकों को सुविधाजनक, सुरक्षित और त्वरित लेनदेन के लिए सिक्योर रीडर पर केवल कार्ड को टैप करना होगा. इसके अलावा रुपे मेडलाइफ से दवाएं मंगाने पर 20 फीसद की छूट, फिटरनिटी पर 25 फीसद की छूट, एक रुपये में एक माह का हंगामा म्यूजिक का सब्सक्रिप्शन और अन्य पोर्टल से शॉपिंग पर भी विशेष छूट की पेशकश कर रहा है.

भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि भारत में रेलवे से लगातार यात्रा करने वालों की संख्या काफी अधिक है और ऐसे यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने वाले क्रेडिट कार्ड को लेकर बहुत अधिक संभावनाएं हैं. IRCTC SBI Card को 2006 में लांच किया गया था और यह एसबीआई कार्ड के सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले ट्रेवल प्रोडक्ट्स में से एक है. रुपे नेटवर्क पर इस फ्लैगशिप प्रोडक्ट को लांच किए जाने से ज्यादा बड़ी संख्या में लोग इस कार्ड की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media