भारतीय ओलंपिक दल में पंजाब-हरियाणा का दबदबा, 4 फीसदी जनसंख्या और 40% खिलाड़ी

ABC NEWS: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में हरियाणा और पंजाब (Haryana and Punjab) के एथलीट एक बार जलवा बिखेरने को तैयार हैं. पंजाब और हरियाणा से इस बार टोक्यो खेलों (Tokyo 2020) में 50 एथलीट गए हैं जो भारतीय ओलंपिक दल के 40 फीसदी हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं. बता दें कि दोनों राज्यों की कुल आबादी भारत की सिर्फ 4.4 फीसदी है. अकेले हरियाणा ने ओलंपिक में 25 फीसदी एथलीट भेजे हैं. हरियाणा से 31 एथलीट और पंजाब से 19 खिलाड़ी ओलंपिक (Tokyo Olympics) में अपना जौहर दिखाएंगे.
इन दोनों राज्यों के बाद तमिलनाडु का नंबर आता है जिसने 11 एथलीटों को टोक्यो भेजा, जो दल का 8.7% हिस्सा है. शीर्ष पांच में अन्य केरल और यूपी हैं. दोनों राज्यों से 8-8 एथलीट गए हैं. उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य है. इस राज्य में भारत की करीब 17 फीसदी आबादी रहती है. टोक्यो ओलंपिक दल में उत्तर प्रदेश का हिस्सा 6.3 फीसदी है. वहीं केरल में भारत की 2.3 फीसदी आबादी रहती है जबकि ओलंपिक खेलों में 6.6 प्रतिशत उसका प्रतिनिधित्व है.

हरियाणा से 19 महिला हॉकी खिलाड़ियों में से नौ, सात पहलवान (चार महिलाएं, तीन पुरुष), चार मुक्केबाज (तीन पुरुष, एक महिला) और चार निशानेबाज (दो महिलाएं, दो पुरुष) पदक के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे. पंजाब से भारत की 19 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम में से 11 खिलाड़ी हैं. इसके अलावा इस छोटे से राज्य से निशानेबाजी में दो, एथलेटिक्स में तीन (दो पुरुष, एक महिला), महिला हॉकी टीम में दो और एक बॉक्सर ओलंपिक में हिस्सा लेंगे.
तमिलनाडु से पांच एथलेटिक्स, तीन तैराक, दो टेबल टेनिस खिलाड़ी और एक तलवारबाज टोक्यो खेलों का हिस्सा होंगे. केरल से 8 में से 6 एथलीट एथलेटिक्स की फील्ड में शिरकत करेंगे. इसके अलावा एक तैराकी में और एक पुरुष हॉकी टीम में भाग लेगा.

टोक्यो ओलंपिक में भारत का 228 सदस्यीय दल में भाग लेगा जिसमें 127 खिलाड़ी शामिल है. भारत को कुल 18 खेलों की 68 स्पर्धाओं में हिस्सा लेना है. भारतीय खिलाड़ी तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, घुड़सवारी खेल, तलवारबाजी, गोल्फ, जिमनास्टिक, हॉकी, जूडो, रोइंग, नौकायन, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस, भारोत्तोलन और कुश्ती में खेलते हुए दिखेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media