कानुपर में निजी एंबुलेंस के रेट तय, ज्यादा रुपये मांगे तो चालक पर होगा मुकदमा

ABC NEWS: कोविड संक्रमण के दौर में आपदा को अवसर बनाने में निजी एंबुलेंस चालक सबसे आगे हैं. एंबुलेंस चालकों की मनमानी को रोकने के लिए डीएम आलोक तिवारी ने एंबुलेंस की दरों को तय कर दिया है, फिर भी शहर में मनमानी का दौर चल रहा है. अपने-अपने रेट पर एंबुलेंस चलाने वाले सरकारी नियम कायदे भी नहीं मानते हैं. हैलट के बाहर तीमारदार संजय शर्मा ने जब एंबुलेंस चालक से अधिक वसूली करने की बात कही तो चालक ने दूसरी एंबुलेंस तलाश करने को कहकर वहां से चल दिया.
डीएम ने तय किए रेट

डीएम आलोक तिवारी ने रेट तय कर दिया है तो उन्होंने मनमाना रेट लेने वालों पर मुकदमा दर्ज कराने के आदेश भी दिए हैं. मनमानी करने वालों की शिकायत 112 पर करने के साथ ही नोडल अफसर के मोबाइल फोन पर भी की जा सकती है. डीएम ने अपने आदेश में कहा है कि निर्धारित दरों के अतिरिक्त ऐसे वहान जिसका उपयोग आकस्मिकता के दृष्टिगत मरीज की जीवन सुरक्षा के लिए व्यावसायिकता के रूप में मरीज के परिवहन के लिए किया जाएगा उन पर बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की अधिकतम दरें लागू होंगी. एंबुलेंस में ऑक्सीजन , चिकित्सकीय स्टाफ, अन्य सुविधा का शुल्क कॉस्ट प्राइस पर ही लेना होगा. सरकारी एंबुलेंस में कोई भी शुल्क देय नहीं होगा. इसके साथ ही कोरोना से होने वाली मौत पर शव ले जाने के लिए सरकारी एंबुलेंस पूरी तरह से निश्शुल्क मिलेगी.
यह तय हुई दरें

बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस : 80 किमी तक 800 रुपये और इसके आगे 10 रुपये प्रति किमी की दर से किराया होगा.

एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस : 80 किमी तक 960 रुपये लिया जाएगा. इसके आगे प्रति किलोमीटर 12 रुपये अतिरिक्त लिया जाएगा.

चालक का शुल्क : अधिकतम पांच सौ रुपये प्रतिदिन आठ घंटे के लिए. आठ घंटे के उपरांत सौ रुपये प्रति घंटा अतिरिक्त लिया जाएगा.
मनमाना किराया मांगें यहां करें फोन

अगर कोई एंबुलेंस चालक मनमाना किराया वसूले तो मंडलायुक्त द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम में फोन कर शिकायत की जा सकती है. हर चार घंटे पर शिकायत का निस्तारण किया जाएगा. कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ. आरके गुप्ता और एडीएम आपूर्ति आवश्यक विधिक कार्यवाही करेंगे. सरकारी एंबुलेंस चालक पैसे मांगे तो भी शिकायत कर सकते हैं.
इस नंबर पर करें शिकायत

कंट्रोल रूम : 7307420650

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media