5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स वैक्सीन की कीमत घटाई गई, अब 250 रुपए प्रति खुराक मिलेगी

ABC NEWS: वैक्सीन निर्माता बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (BE) ने निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों के लिए अपने वैक्सीन कॉर्बेवैक्स (Corbevax Vaccine) की कीमत घटा दी है. वैक्सीन की कीमत 840 रुपए से घटाकर 250 रुपए कर दी गई है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है. अंतिम उपयोगकर्ता के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक होगी, जिसमें कर और प्रशासन शुल्क शामिल हैं. हैदराबाद स्थित कंपनी ने कहा कि उसने अपने टीके की कीमत कम कर दी है, ताकि इसे और ज्यादा किफायती बनाया जा सके और वायरस के खिलाफ बच्चों की अधिकतम संख्या की रक्षा के लिए पहुंच बढ़ाने में मदद मिल सके.

यह निर्णय जैविक ई. को 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) प्राप्त करने के हफ्तों के भीतर आता है. टीके के लिए पिछला निजी बाजार मूल्य 990 रुपये प्रति खुराक था, जिसमें कर और वैक्सीन प्रशासन शुल्क शामिल थे. कॉर्बेवैक्स को एकल-खुराक शीशी में भी पेश किया जाता है, जिससे यह वैक्सीन प्रशासन के लिए अधिक सुविधाजनक हो जाता है. यह वैक्सीन की बर्बादी को रोकता है, जो निजी अस्पतालों के लिए एक बड़ा फायदा है. कॉर्बेवैक्स टीकाकरण स्लॉट को 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए को-विन ऐप या को-विन पोर्टल के माध्यम से बुक किया जा सकता है. अब तक देशभर में बच्चों को कॉर्बेवैक्स की 4.39 करोड़ खुराक दी जा चुकी है और बायोलॉजिकल ई. ने सरकार को करीब 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति की है.

बायोलॉजिकल ई., टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल और बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के सहयोग से कॉर्बेवैक्स को नोवेल कोरोनावायरस से लड़ने के लिए फिर से जोड़ने वाले एक प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन के रूप में विकसित किया गया है. कंपनी ने टीकाकरण के लिए ईयूए हासिल करने से पहले 5-12 और 12-18 आयु वर्ग के 624 बच्चों में चरण 2 और 3 के मल्टीसेंटर नैदानिक परीक्षण किए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media