UP के प्राइमरी स्कूलों में ‘हैप्पीनेस पाठ्यक्रम’ की तैयारी, प्रशिक्षण हुआ शुरू

ABC News: Uttar Pradesh की सरकारी स्कूली व्यवस्था में अब बड़े बदलाव की तैयारी है. इसके तहत सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस अनुभूति पाठ्यक्रम के क्रियान्वयन की कवायद शुरू हो गई है. शैक्षणिक सत्र 2022-23 से प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 5 तक के लिए ‘हैप्पीनेस पाठ्यक्रम’ शुरू करने की तैयारी करते हुए, यूपी सरकार ने शिक्षकों का छह दिवसीय गहन प्रशिक्षण शुरू कर दिया है.


उत्तर प्रदेश में ‘हैप्पीनेस पाठ्यक्रम’ के पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर गोरखपुर समेत 16 जिलों में लागू करने की तैयारी है. इसी के चलते 13 से 18 दिसंबर तक राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान प्रयागराज में कार्यशाला का आयोजन किया गया है. यह पाठ्यक्रम शैक्षिक क्षेत्र से जुड़े एवं अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण होगा. बताया गया है कि पाठ्यक्रम को विकसित करने में दिल्ली हैप्पीनेस कार्यक्रम के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले गोरखपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय चिलबिलवा पिपराइच के शिक्षक श्रवण कुमार शुक्ला अहम भूमिका निभाएंगे. इनके साथ संदर्भ व्यक्ति के रूप में गोरखपुर डायट से जयप्रकाश ओझा, प्रयागराज के पवन श्रीवास्तव और उत्तराखंड के मदन पांडेय अहम भूमिका निभाएंगे.टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार मसौदे को अंतिम रूप देने से पहले हैप्पीनेस पाठ्यक्रम, सामग्री और स्कूली छात्रों में इसके कार्यान्वयन की आवश्यकता पर विचार करेंगे. संपूर्ण पाठ्यक्रम और पुस्तक जो विकसित की जाएगी, वह पांच मूल्यों पर केंद्रित होगी. सम्मान, विश्वास, स्नेह, देखभाल और कृतज्ञता. गोरखपुर के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक श्रवण कुमार शुक्ला ने कहा, कार्यशाला शिक्षाशास्त्र, गतिविधियों, कहानियों और चिंतनशील प्रश्नों और आत्म-अभिव्यक्ति पर जोर देगी. शिक्षक श्रवण कुमार शुक्ला के अनुसार आज के संदर्भ में यह पाठ्यक्रम शैक्षिक क्षेत्र से जुड़े एवं अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण होगा. हर तरफ तनाव, अवसाद, बेवजह आवश्यकताएं विकराल रूप धारण करती जा रही हैं. ऐसे में खुशी के पाठ्यक्रम की उपयोगिता और प्रासंगिकता बढ़ जाती है. हैप्पीनेस पाठ्यक्रम से खालीपन को दूर किया जा सकता है. जब तक अध्यापक बच्चों से भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ेंगे तब तक न तो सीखने सिखाने की प्रक्रिया उपयुक्त ढंग से संचालित हो सकती है और न ही वे सफल अध्यापक के रूप में प्रतिष्ठित हो सकते हैं. हैप्पीनेस पाठयक्रम का प्रभारी राज्य परियोजना कार्यालय के सौरव मालवीय को बनाया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media