हरक्यूलिस विमान से लैंड करेंगे PM मोदी, 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का करेंगे उद्घाटन

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को यूपी के सुलतानपुर में हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. इंडियन एयरफोर्स के विमानों का वहां एयरशो होगा. फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज फ्लाईपास्ट करेंगे.

एक्सप्रेसवे राज्य की राजधानी लखनऊ को मऊ, आजमगढ़, बाराबंकी सहित पूर्वी जिलों से प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सुल्तानपुर में उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी यूपी की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनेगा. प्रधानमंत्री ने जुलाई 2018 को एक्सप्रेस-वे की नींव रखी थी.

वायु सेना का एयर शो

उद्घाटन कार्यक्रम के बाद भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा  एयर शो किया जाएगा. लड़ाकू विमानों को सुल्तानपुर जिले के पास आपातकालीन लैंडिंग करने की अनुमति देने के लिए 3.3 किलोमीटर की दूरी विकसित की गई है. IAF के मिराज 2000 और Su-30MKI विमान आपातकालीन हवाई पट्टी पर कई टेकऑफ़ और लैंडिंग करेंगे. सुल्तानपुर जिले के कुरेभर गांव के पास बने रनवे पर उतरेंगे, तो कुछ टच-एंड-गो ऑपरेशन में हिस्सा लेंगे. भारतीय वायुसेना द्वारा शुक्रवार को एक पूर्वाभ्यास किया गया जहां वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. एक्सप्रेसवे देश भर में लड़ाकू विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधाएं विकसित करने की सरकार की योजना का हिस्सा है.

इन जिलों के लोगों को मिलेगी राहत
341 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर राजमार्ग पर चंदसराय गांव से निकलेगा. यह बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ से होकर गुजरेगी और गाजीपुर जिले के हलदरिया गांव में समाप्त होगी. छह लेन का एक्सप्रेस वे आठ लेन तक विस्तार योग्य होगा. इसे जनता के लिए खोल दिए जाने के बाद, लखनऊ से गाजीपुर की यात्रा का समय 6 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे कर दिया जाएगा.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media