PM IN KANPUR: सतरंगी रोशनी से जगमाएगा गंगा बैराज, दोनों किनारों पर होगी पेंटिंग

ABC News: 14 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कानपुर के प्रस्तावित दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. प्रधानमंत्री जब कानपुर में होंगे तो केवल गंगा अपनी पूरी रवानी के साथ बहेंगी बल्कि सतरंगी रोशनी से बैराज भी जगमाएगा. गंगा के दोनों तटों पर इसकी महत्ता को प्रदर्शित करती पेंटिंग भी यहां के आकर्षण को और चार चांद लगाएगी. इसको लेकर प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने स्थानीय अफसरों को निर्देश दिए हैं.

14 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कानपुर दौरे को लेकर प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों ने यहां आकर व्यवस्थाओं को परखा. नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, सिंचाई मंत्री एवं जलसंसाधन मंत्री महेंद्र सिंह, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह दोपहर में गंगा बैराज का निरीक्षण किया. इसके पहले उन्होंने सीएसए जाकर वहां की व्यवस्थाअेां को देखा. दोनों मंत्रियों ने गंगा का जलस्तर सही रखने के साथ ही साफ-सफाई पर जोर दिया.

बैराज पर लाइटिंग करेगी सभी को आकर्षित
निरीक्षण के दौरान सिंचाई एवं जलसंसाधन मंत्री महेंद्र सिंह ने गंगा बैराज को आकर्षक तरीके से सजाने को कहा. उन्होंने कहा कि जल्दबाजी में किसी भी कार्य की गुणवत्ता खराब नहीं होनी चाहिए. जो भी काम होना चाहिए, वह स्थाई होना चाहिए, जिससे कि प्रधानमंत्री के जाने के बाद भी जब लोग यहां आए, तो उन्हें गंगा की निर्मलता की तरह सुकून का एहसास हो. उन्होंने बैराज पर आकर्षक लाइटिंग लगाने के निर्देश दिए हैं. जिससे शाम के समय यहां का नजारा और ज्यादा भव्य लगे.

दोनों तटों पर बनेगी पेंटिंग, जलकुंभी का नहीं रहेगा नामोनिशान
इसके साथ ही गंगा में तैरकर आ रही जलकुंभी पर सिंचाई एवं जलसंसाधन मंत्री महेंद्र सिंह ने नाराजगी जताई. उन्होंने सिंचाई विभाग के अफसरों से कहा कि किसी भी सूरत में गंगा में जलकुंभी नहीं आनी चाहिए. इसके अलावा बैराज के आसपास जो भी पेड़ हैं, उनकी सफाई करायी जाए. प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान सीएसए में हेलीपैड बन सकता है. इसके अलावा वहां पर सेफ हाउस भी बनाया गया है. इसके अलावा गंगा के दोनों तटों पर पेटिंग बनाई जाएगी. यह पेटिंग कानपुर के साथ गंगा की महत्ता को प्रदर्शित करेगी.

हर हाल में बेहतर होना चाहिए जलस्तर
सिंचाई एवं जलसंसाधन मंत्री महेंद्र सिंह ने गंगा के जलस्तर को लगातार मेनटेन करने के निर्देश दिए. मौके पर सिंचाई विभाग के अफसरों ने बताया कि नरोरा से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि 13 तक गंगा में पर्याप्त जलस्तर होना चाहिए. आपको बता दें कि कानपुर दौरे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी अटल घाट से बोट पर सवार होकर सीसामउ नाले को देखने जा सकते हैं.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

यह भी पढ़ें…

जाजमऊ: जहरीली गैस से मजदूर की मौत, टेनरी में तोड़फोड़, साथी बोले जबरन टैंक में भेजा गया

सीड हब से बढ़ेगी दलहनी फसलों की पैदावार, कृषिमंत्री बोले दुष्कर्मियों का बहिष्कार करें लोग

डेंगू के खिलाफ कांग्रेस ने भरी हुंकार, सरकार पर उठाए सवाल, पैदल मार्च से ठिठके राहगीर


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media