Paytm लाएगी 16,600 करोड़ रुपये का IPO, SEBI में दिया आवेदन

ABC News: पेमेंट कंपनी Paytm के IPO से तस्वीर साफ हो गई. Paytm ने मार्केट रेगुलेटर SEBI के सामने जो मसौदा पेश किया है उसके मुताबिक 16600 करोड़ रुपये का IPO लेकर आएगी. कंपनी ने आज मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास DRHP दाखिल कर दिया है. अगर सेबी की मंजूरी मिलती है तो यह अबतक का सबसे बड़ा IPO होगा. आपको बता दें कि Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communications है.

Paytm के IPO में 8300 करोड़ रुपए के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि 8300 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल भी होगा. जिसमें मौजूदा इनवेस्टर्स अपने शेयर बेच सकेंगे. इसके अलावा कंपनी एक्स्ट्रा 2,000 करोड़ रुपए के शेयर जारी कर सकती है. प्राइवेट प्लेसमेंट के जरिए 2000 करोड़ रुपए के इश्यू पर विचार किया जाएगा. बता दें कि Paytm के IPO लांच करने के प्रस्ताव को पिछले महीने जून की शुरुआत में कंपनी के बोर्ड से मंजूरी मिली थी.Paytm IPO के लिए मॉर्गन स्टैनलरी इंडिया, गोल्डमैन सैक्स, और एक्सिस कैपिटल को ज्वॉइंट ग्लोबल को-ऑर्डिनेटर BRLM नियुक्त किया गया है. वहीं ICICI सिक्योरिटीज, जेपी मॉर्गन इंडिया, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट इंडिया और HDFC बैंक को शेयर इश्यू के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है. Link Intime India को रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है.Paytm के IPO में 75 परसेंट हिस्सा क्वॉलीफाइड इंस्टिट्यूशनल बायर्स (QIB) के सुरक्षित रखा गया है. इसमें 60 परसेंट तक एंकर इन्वेस्टर्स के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है. नेट ऑफर का 15 परसेंट नॉन इंस्टिट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए हो सकता है. सिर्फ 10 परसेंट ही रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है. IPO से पहले ही कंपनी ने पिछले हफ्ते ही अपने मैनेजमेंट में बड़ा फेर बदल किया है. बोर्ड में शामिल सभी चीनी नागरिकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. उनकी जगह अमेरिकी और भारतीयों को नियुक्त किया गया है. हालांकि मौजूदा शेयर होल्डिंग्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media