आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से पार्किंग पर नजर, पांच चौराहों पर सुधरा ट्रैफिक

Spread the love

ABC News: स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम को लेकर एक तरफ जहां यातायात पुलिस के सिपाहियों ने इसकी कार्यप्रणाली समझना शुरू किया. पहले दिन उन पांच चौराहों पर राहगीरों ने ट्रैफिक रूल्स का पालन शुरू कर दिया, जहां पर अगले सप्ताह से ई-चालान काटे जाएंगे. अगले सप्ताह से पांच अन्य चौराहों पर ई-चालान करने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है.

स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम में बने कॉमन कमांड सेंटर में यातायात पुलिस के सिपाही राहुल यादव, सुभाषचंद्र और पंकज शाक्य ने यहां की कार्यप्रणाली को समझा. कॉमन कमांड सेंटर की टीम ने सिपाहियों को बताया​ कि किस तरह से कैमरों से निगरानी करनी है. हालांकि, यहां पर यातायात पुलिस के अन्य अफसरों को भी आना था लेकिन पहले दिन कई अफसर नदारद रहे.

20 मिनट से ज्यादा पार्किंग तो सिस्टम करेगा अलर्ट
इस दौरान यातायात सिपाहियों को हैलट और गुरूदेव चौराहा की स्मार्ट पार्किंग को दिखाया गया. बताया गया कि इन दोनों चौराहो के आसपास कोई भी वाहन 20 मिनट तक स्मार्ट पार्किंग का उपयोग कर सकेगा. 20 मिनट से ज्यादा समय होने पर कंट्रोल रूम से अलर्ट भेजना शुरू हो जाएगा. इसके बाद भी वाहन को नहीं हटाया जाता तो उस पर कार्रवाई की जाएगी. इस स्मार्ट पार्किंग में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग किया जा रहा हैं. यह तकनीक कैमरों से जोड़ी गई है.

पांच चौराहों पर सुधरी व्यवस्था, और पांच चौराहे जुडेंगे
ई-चालान की बात सुनकर शहर की यातायात व्यवस्था भी सुधर रही है. जिन पांच चौराहों पर अगले सप्ताह से ओवरस्पीड और रेड लाइट जंप पर ई-चालान शुरू होंगे, वहां पर पहले दिन यातायात सुधरा नजर आया. कैमरों से देखने पर पता लगा कि यहां पर राहगीर रोजाना की अपेक्षा यातायात नियमों का ज्यादा पालन कर रहे हैं. इसके अलावा तय किया गया कि अगले सप्ताह से ग्रीनपार्क, अफीमकोठी, टाटमिल, गोल चौराहा और फूलबाग चौराहा पर भी ई-चालान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

यह भी पढ़ें..

ग्रैंड पैरेंट्स डे: सांस्कृतिक कार्यक्रम की छटा में बच्चों ने बताया बुजुर्गों का महत्व

बैंकों के विलय के खिलाफ 22 अक्टूबर को हड़ताल, कर्मचारियों ने बनाई रणनीति

अनवरगंज-मंधना रेलवे ट्रैक हटाने को लेकर आंदोलन तेज, रेलमंत्री को भेजे गए पोस्टकार्ड


Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media